ठाकरे की कुर्सी से टला कोरोना का खतरा

-27 मई से पहले होंगे महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव
-जल्दी जारी होगी अधिसूचना, 21 दिन में पूरी होगी प्रक्रिया

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली-मुंबई
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए शुक्रवार को राहत भरी खबर आई। ठाकरे की कुर्सी से कोरोना का खतरा टल गया है। निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र में विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव कराने का फैसला किया है। इसके लिए आयोग जल्दी ही अधिसूचना जारी करेगा। इसके बाद 21 दिनों के अंदर चुनाव संपन्न करा लिया जाएगा। सारी प्रक्रिया 27 मई तक पूरी कर ली जाएगी।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से शुक्रवार को मुंबई स्थित राज भवन में मुलाकात की। राज भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह बैठक करीब 20 मिनट तक चली। बैठक के दौरान, ठाकरे ने महाराष्ट्र राज्य के 60वें स्थापना दिवस के मौके पर राज्यपाल को बधाई दी और बदले में शुभकामनाएं स्वीकार की।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस एमएलए का सुझावः शराब से हाथ साफ हो सकते हैं तो कोरोना क्यों नहीं? http://a2z-news.com/congress-mlas-suggestion-if-liquor-can-clear-hands-why-not-corona/

बता दें कि सीएम उद्धव ठाकरे को विधान परिषद का सदस्य मनोनीत किए जाने संबंधी मंत्रिमंडल के प्रस्ताव के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने निर्वाचन आयोग से राज्य में विधानमंडल के उच्च सदन की नौ खाली सीटों के लिए चुनाव की घोषणा करने का अनुरोध किया था। उद्धव को 27 मई तक विधानसभा के किसी भी सदन से चुना जाना जरूरी है। राज्य मंत्रिमंडल ने दो बार कोश्यारी से सिफारिश की थी कि वह राज्यपाल के कोटे से ठाकरे को विधान परिषद में मनोनीत करें। इसके बाद कोश्यारी ने चुनाव आयोग से चुनाव कराने का अनुरोध करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ेंः जफरउल की जहरीली सोच…! जोर पकड़ रहा विवाद! http://a2z-news.com/zafaruls-terrorist-thinking-controversy-is-gaining-momentum/

बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद में 24 अप्रैल से नौ सीटें खाली हैं। कोरोना के चलते निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के राज्यसभा एवं विधान परिषद चुनाव टाल दिए थे। फिलहाल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। ऐसे में उन्हें 27 मई 2020 से पहले विधानमंडल के किसी सदन के लिए निर्वाचित होना आवश्यक है। बता दें कि ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। जिसके बाद उन्हें छह महीने के अंदर राज्य विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य चुनाव जाना जरूरी है। यदि ऐसा नहीं होता है तो ठाकरे को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी। हालांकि निर्वाचन आयोग के फैसले के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर से कोरोना के बादल छंट गए हैं।