सीएम केजरीवाल की पीएम मोदी से 30 अप्रैल तक के लॉकडाउन की सिफारिश

-पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात
-लॉकडाउन पर पीएम मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से मांगे हटाने-बढ़ाने पर सुझाव

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि को एकसाथ पूरे देश में 14 अप्रैल से बढ़ाकर 30 अप्रैल किया जाना चाहिए। केजरीवाल ने अपना यह सुझाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बुलाई गई सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में दिया।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में तीन अहम बातें रखीं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन कम से कम 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाना चाहिए। लॉकडाउन का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। यदि राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा। आम आदमी पार्टी के मुखिया ने तीसरा सुझाव दिया कि यदि लॉकडाउन में किसी तरह की ढील दी जाती है तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए। रेल, सड़क और हवाई यातायात पर पूरी तरह से रोक रहनी चाहिए।
माना जा रहा है कि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के प्रयासों में शामिल सभी पक्षकारों और संबंधित एजेंसियों के विचार प्राप्त कर लिये हैं। प्रधानमंत्री के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक शनिवार 11 अप्रैल को सुबह 11 बजे शुरू हुई। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि केंद्र सरकार कुछ छूट के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ा सकती है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्य सरकारों से विभिन्न पहलुओं को लेकर विचार मांगे हैं। जिसमें पूछा गया है कि क्या कुछ अन्य श्रेणियों के लोगों और सेवाओं को छूट दिये जाने की जरूरत हैं। वर्तमान लॉकडाउन में केवल आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। लॉकडाउन लागू होने के बाद यह दूसरा मौका है जब प्रधानमंत्री ने इस विषय पर मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की है।
ओडिशा-पंजाब में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में अलग अलग दलों के नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में बताया था कि उन्हें कई राज्य, जिला प्रशासन और विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव दिया है। केंद्र की मोदी सरकार ने इस मामले में अभी कोई फैसला नहीं लिया है। फिलहाल ओडिशा सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी राजय में लॉकडाउन की समयसीमा को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है।
पीएम ने 2 अप्रैल को भी मांगे थे सुझाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले 2 अप्रैल को भी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लॉकडाउन को क्रमवार तरीके से हटाने पर सुझाव मांगे थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6412 तक पहुंच गया है। कोरोना की वजह से अब तक 199 लोगों की मौत हो चुकी है।
पीएम ने मांगे बचाव के सुझाव
लॉकडाउन के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में कोरोना वायरस के मौजूदा हालातों पर चर्चा की। उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए हर समय उपलब्ध हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगी और निश्चित रणनीति के तहत चलेंगी।