तो अब दो सप्ताह बढ़ेगा लॉकडाउन…लेकिन कुछ छूट के साथ!

-ई-पास की तरह इस्तेमाल होगा आरोग्य सेतु एप, आने-जाने के लिए होगा इस्तेमाल
-15 अप्रैल से लॉकडाउन में कारोबार के लिए मिल सकती है कुछ ढील

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
देश में 14 अप्रैल के बाद कम से कम दो सप्ताह का लॉकडाउन और जारी रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ इसी तरह के संकेत दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया। बैठक में ही पीएम मोदी ने लॉकडाउन को दो हफ्ते और आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं।
संवाद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मनोहर लाल, तेलंगाना के के चंद्रशेखर राव, बिहार के नीतीश कुमार सहित कई राज्यों के मुख्यमत्री शामिल हुए। खास बात यह रही कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहली बार पीएम मोदी के साथ वीडिया कांफ्रेंसिंग में हिस्सा लिया।
बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गमछे का मास्क बनाकर पहने नजर आए। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने संकेत दिए हैं कि लॉकडाउन को फिलहाल 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है। यह सूचना लोगोंको देने के लिए प्रधानमंत्री एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही किसानों के लिए भी कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है। खास बात है कि मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने राज्यों के लिए फंडिंग पर कोई चर्चा नहीं की है।
मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने ‘जान है तो जहान है’ शब्द की चर्चा की। उन्होंने कहा कि जब मैंने राष्ट्र के नाम सन्देश दिया था तो प्रारंभ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी हैं। देश के अधिकतर लोगों ने इस बात को समझा और घरों में रहकर अपना दायित्व भी निभाया है। हम सभी ने भी इसी मंत्र पर चलते हुए देशवासियों की जिंदगी बचाने का प्रयास किया और अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी जैसे दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी यानी दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा। सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा तो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई औऱ मजबूत होगी। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ’जान भी और जहान भी’
के शब्द प्रयोग करके संकेत दिया है कि इस बार लॉकडाउन में कुछ ढील दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि कुछ आर्थिक गतिविधियां के संचालन के लिए ढील दी जा सकती है। ताकि देश की अर्थव्यवस्था पर ज्यादा बोझ नहीं पड़े।

ई-पास की तरह इस्तेमाल होगा आरोग्य सेतु एप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता के दौरान आगे भी लॉकडाउन जारी रखने और इसके दौरान लोगों को कुछ छूट दिए जाने के संकेत दिए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु को ई-पास की तरह मान्यता दी जाएगी। लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए आरोग्य सेतु एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकेंगे। पीएम ने कहा कि देश में दवाईयां और खाद्यान्न पर्याप्त मात्रा में हैं। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। सीधे मार्केटिंग के जरिए फल एवं सब्जी मंडियों में भीड़ को नियंत्रित किए जाने की जरूरत है।