नॉर्थ एमसीडीः मेयर हेल्पलाइन बंद, न सफाई और न सैनेटाइजेशन

– सरकारी कार्यालय बंद होने और सफाई कर्मियों की कमी से हो परेशानी
– कहीं से आ रही गंदगी की शिकायत तो कहीं से सैनेटाइन नहीं होने की

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
कोरोना के कहर से देश की राजधानी जूझ रही है। लॉकडाउन के समय में लोग घरों में बंद रहने के लिए मजबूर हैं। वहीं नेताओं और अधिकारियों के लाख दावों के बावजूद लोगों को सफाई और सैनेटाइजिंग की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में कूड़े के ढेर लगे होने की शिकायतें मिल रही हैं।
नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की मेयर हेल्पलाइन 23 मार्च से बंद पड़ी है। इसकी वजह से लोगों को अपनी शिकायतों का जवाब तक नहीं मिल रहा है। लोगों की शिकायत है कि नगर निगम के आला अधिकारियों और निगम के बड़े नेताओं ने जनता के लिए ऐसा कोई हेल्पलाइन नंबर भी जारी नहीं किया जहां गंदगी या सैनेटाइज कराने के लिए शिकायत की जा सके।
कुछ इसी तरह की शिकायतें रोहिणी वार्ड संख्या 57 के सेक्टर-18 में स्थित पॉकेट ए-9 के निवासियों की हैं। उनका कहना है कि महामारी के इस समय में इलाके में सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। ए-9 के फ्लैट संख्या 17 में रहने वाले दीपक बंसल ने कहा कि इलाके में कई-कई दिन तक सफाई कर्मचारियों के दर्शन नहीं हो रहे हैं। जगह जगह कूड़ा पड़ा है, ना इसे साफ किया जा रहा है और नाही इसे उठाया जा रहा है।
पॉकेट ए-9 के ही फ्लैट संख्या 18 में रहने वाले एडवोकेट शेखर भांबरी ने कहा कि दिल्ली में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन रोहिणी सैक्टर 18 के इस इलाके में सैनेटाइज करने का काम अभी तक नहीं किया गया। स्थानीय विधायक और स्थानीय निगम पार्षद का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। फ्लैट संख्या 24 में रहने वाले सुधीर पंडित ने कहा कि स्थानीय सांसद, विधायक और निगम पार्षद का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ ही दिल्ली सरकार और उसके अधिकारियों को भी इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।
कार्यालय ही बंद है फिर हेल्पलाइन कैसे चलेगी
उत्तरी दिल्ली के महापौर अवतार सिंह ने एटूजैड न्यूज को बताया कि लॉकडाउन के चलते महापौर कार्यालय को बंद करना पड़ा है। मेयर हेल्पलाइन का कार्यालय निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में है। यहां चार लोग ड्यूटी पर रहते हैं। लेकिन कार्यालय बंद होने की वजह से मेयर हेल्पलाइन काम नहीं कर पा रही है। उत्तरी निगम क्षेत्र में कोई समस्या होती है और हमारे पास कोई फोन आता है तो हम उसे दूर कराने की कोशिश करते हैं। मीडिया के सामने अगर ऐसी कोई बात आती है तो हमें बताएं, हम हर हालत में मदद करेंगे।
राजनीति के तहत लगाए जा रहे आरोप

इलाके में खड़े होकर सफाई करातीं निगम पार्षद प्रीति अग्रवाल

उत्तरी दिल्ली की पूर्व महापौर और रोहिणी वार्ड संख्या 57 से बीजेपी निगम पार्षद प्रीति अग्रवाल ने एटूजैड न्यूज को बताया कि यदि कोई सफाई नहीं कराने या इलाके में मौजूद नहीं रहने का आरोप लगा रहा है तो वह राजनीति के तहत हो रहा है। हम पूरे वार्ड में 24 घंटे उपलब्ध हैं। कहीं कोई सफाई की दिक्कत है या वार्ड में कहीं किसी को खाने को लेकर दिक्कत है तो वह हमें सीधे संपर्क कर सकते हैं। हमें सफाई कर्मियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। हमारे वार्ड में दूसरे इलाकों से सफाई ज्यादा बेहतर है और हम इलाके के लोगों के लिए 24 घंटे उपलब्ध हैं।