मुरादाबादः कारोबारी डिल्लन ने कराया था दंगा… पत्नी-बेटी गिरफ्तार

-डिल्लन और दोनों बेटों की तलाश में ताबड़तोड़ छापेमारी
-बिजनौर-मुरादाबाद बॉर्डर पर मिली मास्टरमाइंड की लोकेशन

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दंगा कराने का मास्टरमाइंड व्यापारी डिल्लन निकला। उसी ने स्वास्थ्य और पुलिसकर्मियों की टीम पर ताबड़तोड़ पत्थरबाजी के लिए भीड़ को जुटाया और उकसाया था। बाद में उसी ने अपनी पत्नी दो बेटों और बेटियों के साथ मिलकर मकानों की छतों से पुलिस और डाक्टरों पर पत्थर बरसाए थे। मुरादाबाद पुलिस की जांच में यह खुलासा हुआ है। फिलहाल पुलिस ने दंगा करने वालों के खिलाफ एनएसए और दूसरी धाराओं में एफआईआर दर्ज कर 7 महिलाओं और 10 पुरूषों को जेल भेज दिया है। पुलिस ने डिल्लन की पत्नी शमीम बेगम और उसकी बेटी शबनम को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
मुरादाबाद पुलिस को डिल्लन, उसके दो बेटों और कुछ दूसरे दंगाईयों की तलाश है। डिल्लन की लोकेशन बिजनौर-मुरादाबाद बार्डर पर मिली थी। पुलिस ने उसकी व अन्य दंगाईयों की तलाश में ताबड़तोड़ छापेमारी की, लेकिन वहां से केवल एक को पकड़ने में सफलता मिल सकी। अन्य की तलाश में देर रात तक छापेमारी जारी रही।
मुरादाबाद पुलिस के मुताबिक डिल्लन पूजा के आयटम बनाकर केरल में सप्लाई करता है। जांच के दौरान पता चला है कि डिल्लन ने ही सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को दिखाकर इलाके के लोगों को दंगे और पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों पर पत्थरबाजी के लिए उकसाया था। बुधवार 15 अप्रैल को दोपहर जब डाक्टरों की टीम मौके पर पहुंची थी उस समय डिल्लन ने अपने बेटों शानू उर्फ सलीम और नदीम उर्फ राजू के साथ मिलकर भीड़ को इकट्ठा किया था। उसके इशारे पर ही भीड़ ने डाक्टरों और पुलिस टीम पर पत्थरबाजी की थी।
पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि फार्मासिस्ट को थप्पड़ मारने की शुरुआत डिल्लन और उसके लड़कों ने की थी। इसके बाद उसने पत्नी शमीम बेगम व बेटी शबनम के साथ छतों से पथराव किया था। पुलिस विभाग के सूत्रों के मुताबिक डिल्लन की लोकेशन मुरादाबाद-बिजनौर बार्डर पर मिली है। शनिवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे पुलिस अधिकारियों द्वारा टीम भी भेजी गई। लेकिन तब तक वह वहां से फरार हो चुका था। मुरादाबा के एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि बवाल मचाने वालों की तलाश में पुलिस की टीम संभावित ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही हैं। बहुत जल्द ही इन लोगों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी।