बसपा विधायक का दावाः मंत्री बनाएंगे शिवराज

-बीएसपी विधायक राम बाई बोलीं, बीजेपी नेताओं ने दिलाया भरोसा
-धमेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर और शिवराज सिंह चौहान का लिया नाम

टीम एटूजैड/ भोपाल
मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के गठन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच बहुजन समाज पार्टी की विधायक राम बाई ने सरकार में शामिल होने का दावा करके सबको चोंका दिया है। राज्य की पथरिया से बीएसपी विधायक राम बाई का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें रामबाई दावा कर रही हैं कि उन्हें बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने मंत्री बनाने का भरोसा दिलाया है। खास बात यह है राम बाई इस वीडियो में भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के नाम भी गिनवा रही हैं।
राम बाई ने कहा कि उन्हें कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में भी मंत्री बनने की उम्मीद थी। लेकिनक अब बीजेपी उन्हें मंत्री जरूर बनाएगी। बीएसपी एमएलए राम बाई ने दावा किया है कि उनकी बात केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ हुई है। सभी ने उन्हें मंत्री बनाने का भरोसा दिलाया है। अब वह बीजेपी नेताओं का वायदा पूरा होने का इंतजार कर रही हैं।
रामबाई ने यह भी कहा कि उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कभी मंत्री बनाने का वादा नहीं किया। बसपा विधायक राम बाई का वीडियो ऐसे समय में आया है जब मध्य प्रदेश में शिवराज मंत्रिमंडल के गठन को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। कांग्रेस से आए ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थक नेताओं को सरकार में मंत्री बनवाने के लिए बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और वर्तमान अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ गुरूवार और शुक्रवार को मुलाकात कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि सिंधिया कम से कम अपने 6 समर्थकों को शिवराज मंत्रिमंडल में जगह दिलाना चाहते हैं। ऐसे समय में पथरिया विधायक राम बाई ने मंत्री पद का दावा करके मध्य प्रदेश की सियासत को और गर्मी दे दी है।
बीजेपी के सामने मंत्रिमंडल के गठन की चुनौती
बीते 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्हें मुख्यमंत्री बने करीब एक महीना होने जा रहा है। इसलिए मंत्रिमंडल के गठन को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। नाम फाइनल करने के लिए शिवराज सिंह चौहान को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती पार्टी और कांग्रेस से आए सिंधिया समर्थकों के बीच समन्वय बनाने की है। उनके सामने सबसे बड़ी मुश्किल यही है कि किसे मंत्रिमंडल में स्थान दिया जाए और किसे बाहर रखा जाए।
कांग्रेस की चुनौतीः वादा पूरा करें शिवराज
रामबाई का यह वीडियो आते ही कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ घेराबंदी शुरू कर दी है। कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने बीजेपी से अपना वादा निभाने की मांग की है। सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि यदि रामबाई को मंत्री बनाने का भरोसा दिया गया है तो बीजेपी को अपना वचन निभाना चाहिए और उन्हें शिवराज सरकार में मंत्री पद दिया जाना चाहिए।
बीएसपी प्रमुख मायावती ने सस्पेंड किया
बीएसपी एमएलए रामबाई परिहार राज्य के पथरिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। उन्हें बसपा प्रमुख मायावती ने 29 दिसंबर 2019 को पार्टी से सस्पेंड कर दिया था। मायवती ने ट्वीट के जरिए अपने एमएलए के खिलाफ यह कार्रवाई की थी। विधायक रामबाई परिहार ने मोदी सरकार के नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का समर्थन किया था। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और एमपी के दमोह से सांसद व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को बधाई देते हुए कहा था कि सरकार का यह कदम स्वागत योग्य है। उन्होंने महात्मा गांधी को भी उस समय अपने बयान में निशाना बनाया था। रामबाई ने कहा था कि महात्मा गांधी ने देश का बंटवारा तो करवा दिया था लेकिन बंटवारा दिख नहीं रहा है। पाकिस्तान की वजह से भारत को परेशानी होती है।