दिल्ली में 31 तक लॉकडाउनः दफ्तर बंद, बॉर्डर सील

-सोमवार सुबह 6 बजे से नहीं निकल सकेंगे बाहर
-पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद, 25 फीसदी चलेगी डीटीसी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
सरकार ने दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। सोमवार 23 मार्च को सुबह 6 बजे से 31 मार्च रात्रि 12 बजे तक यह लागू रहेगा। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से बंद रहेगा। दूसरी कई सेवाएं भी बंद रहेंगी। लेकिन जरूरत की सुविधाएं लोगों के लिए खुली रहेगी। राशन, दूध, दवाई और जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हम नहीं चाहते कि यह संक्रमण तीसरे स्टेज में पहुंचे और मौत का आंकड़ा ज्यादा बढ़ जाए। इसलिए हम कल यानी 23 मार्च सुबह 6 बजे से 31 मार्च की रात 12 बजे तक लॉकडाउन का ऐलान कर रहे हैं।.
लॉकडाउन का ऐलान करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल कहा कि इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से बंद रहेगा। लेकिन डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलती रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जारी नहीं रहेगा। इसमें प्राइवेट बसें, टैक्सी, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा बंद रहेंगी।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी फ्लाइट्स को भी दिल्ली एयरपोर्ट पर बंद रखा जाएगा। दिल्ली में आने वाली इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट सस्पेंड कर दी गई हैं। वहीं इंटरस्टेट बसें, ट्रेनें और मेट्रो भी लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे। सभी धार्मिक स्थल भी लॉकडाउन के तहत बंद रहेंगे।
जारी रहेंगी यह सेवाएं
सीएम केजरीवाल ने कहा कि रेस्टोरेंट से टेकअवे और होम डिलिवरी जारी रहेगी। टेलीकॉम, सब्जी, राशन, मेडिकल समेत जरूरत की दूकानें खुली रहेंगी। पांच या पांच से ज्यादा लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा। आदेश का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कानून व्यवस्था को लागू करने वाले और मजिस्ट्रेट के सारे ऑफिस खुले रहेंगे। पुलिस का कामकाज जारी रहेगा। सभी अस्पताल, दमकल, जेल जारी रहेंगे। बिजली के दफ्तरों में काम जारी रहेगा। पानी की सप्लाई से जुड़े सभी विभागों में काम होगा। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र है, तो उससे जुड़े सभी विभागों में काम होगा।
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का काम जारी रहेगा। बैंकों के कैशियर और टेलर जारी रहेंगे ताकि लोग अपने पैसे निकाल सके। इसके अलावा टेलीकॉम, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सर्विस जारी रहेंगी।