राजधानी में ऑड-ईवन पर हाई वोल्टेज ड्रामा…

-ऑड-ईवन शुरू… पूर्व केंद्रीय मंत्री ने तोड़ा नियम… चालान कटा
-ऑड-ईवन के विरोध में सड़क पर उतरे राज्यसभा सांसद विजय गोयल
-परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गोयल के घर पहुंच कर की अपील

टीम एटूजेड/नई दिल्ली
राजधानी में ऑड-ईवन पर हाई वोल्टेज ड्रामा जारी है। सोमवार को दिल्ली में ऑड-ईवन के पहले दिन यह मुद्दा सड़क से लेकर मीडिया तक पूरी तरह से छाया रहा। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद विजय गोयल ऑड-ईवन व्यवस्था के विरोध में सड़क पर उतरे। ट्रैफिक पुलिस ने ऑड नंबर की गाड़ी सड़क पर लाने की वजह से गोयल का चालाना भी काटा। दूसरी ओर दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत विजय गोयल के अशोक रोड स्थित सरकारी आवास पर ऑड-ईवन का विरोध नहीं करने की अपील करने पहुंचे। गहलोत ने विजय गोयल को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया।

बसों की हालत

बता दें कि राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सोमवार से ऑड-ईवन योजना लागू की है। इसके तहत ऑड नंबर की तारीख को ऑड नंबर की कारों को ही सड़कों पर निकाला जा सकता है। सोमवार को ईवन अंकों की तारीख थी, अतः ऑड नंबर वाली गाड़ियों का चालान काटा जाना था। विजय गोयल अपने सरकारी आवास से सुबह करीब 11 बजे अपनी ऑड नंबर की डीएल 3सी सीसी 2727 कार से ऑड-ईवन का विरोध करने निकले थे। उनकी गाड़ी पर ऑड ईवन के विरोध में स्लोगन भी लिखे गए थे। घर से बाहर निकलते ही ट्रैफिक पुलिस ने विजय गोयल का नियम तोड़ने के विरोध में चालान काट दिया। हालांकि विजय गोयल इसके लिए पहले से ही तैयार थे। बता दें कि उन्होंने पिछली बार भी केजरीवाल की ऑड-ईवन योजना के विरोध में सड़क पर उतर कर अपना चालान कटवाया था।
साईकिल पर सवार हुए उप मुख्यमंत्रीः
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपने सरकारी कार्यालय से आईटीओ स्थित सचिवालय के लिए सोमवार को साईकिल से निकले। आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए इसकी जानकारी लोगों के साथ शेयर की। दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, श्रम मंत्री गोपाल राय और पीडब्लूडी मंत्री सतेंद्र जैन एक साथ ईवन नंबर की गाड़ी से अपने अपने घरों से ऑफिस के लिए निकले। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली वालों से ऑड-ईवन में शामिल होने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया कि ‘‘नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से दिल्ली में ऑड-ईवन शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की सांसों के लिए ऑड-ईवन का जरूर पालन करें। कार शेयर करें। इससे दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे। पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।’’
गोयल के घर पहुंचे गहलोतः
दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत बीजेपी राज्यसभा सांसद विजय गोयल के सरकारी आवास पर पहुंचे। उन्होंने गोयल को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली की आबोहवा को सुधारने के लिए विजय गोयल से आग्रह किया कि वह ऑड-ईवन का विरोध नहीं करें। हालांकि विजय गोयल ने केजरीवाल सरकार के ऑड ईवन पर कई सवाल उठाए। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदूषण के नाम पर लोगों को परेशान किया जा रहा है और जनता के पैसे को विज्ञापनों पर खर्च गलत तरीके से खर्च किया जा र हा है।
बसों की संख्या घटी, भीड़ बढ़ीः
सोमवार को सड़कों पर बसों की संख्या में कमी दिखाई दी। लोग बस स्टेंड्सय पर देर तक बसों का इंतजार करते नजर आए। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। लोगों की शिकायत थी कि उन्हें कई रूट पर एक घंटे से तीन घंटे तक का इंतजार करना पड़ा।