7 राज्यों में 5 दिन रहेगा हीट वेब का प्रकोप… गर्मी से राजस्थान में 8 की मौत…उत्तर भारत के कई राज्यों में 46 डिग्री तक पहुंचा तापमान

-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात व राजस्थान के लिए रेड अलर्ट

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्लीः 24 मई।
उत्तर भारत (North India) के ज्यादातर राज्यों में हीट वेब (लू) का प्रकोप जारी है। कई राज्यों में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले 5 दिन ऐसे ही हालात रहेंगे। इन राज्यों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है।
राजस्थान में गुरुवार को लू और गर्मी की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई। बाड़मेर में तापमान लगातार दूसरे दिन 48 डिग्री के पार रहा। यहां तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंच गया। जैसलमेर से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।
राजस्थान के सरकारी अस्पतालों के सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए छुट्टी कर दी है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्लूसी) के अनुसार, पिछले सात दिनों में, भारत के 150 प्रमुख जलाशयों में जलस्तर पांच सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली में यमुना नदी में जलस्तर बेहद कम हो गया है। कई इलाकों में पानी की सप्लाई पर असर पड़ा है।
बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में बिजली की मांग गुरुवार को 237 गीगावाट पर पहुंच गई। यह सीजन में सबसे ज्यादा है। इस हफ्ते की शुरुआत में यह 234 गीगावाट (जी डब्लू) थी। इससे पहले, बिजली की अधिकतम मांग सितंबर, 2023 में 243.27 गीगावाट के सबसे हाई लेवल पर रही थी। दिल्ली में बिजली की मांग 8 हजार मेगावाट तक पहुंच गई है। ऐसा ही हाल मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का है। राजस्थान में बिजली की खपत में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। सरकार ने कहा कि जरूरत पड़ने पर दूसरे राज्यों से बिजली खरीदी जाएगी।