लोगों के खातों में सीधे पैसा डाले सरकारः राहुल गांधी

-कांग्रेस ने की देश में न्याय योजना लागू करने की मांग
-गरीबों को मुफ्त राशन और व्यापारियों को छूट की अपील

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना के चलते देशभर में चल रहे लॉकडाउन के मद्देनजर मोदी सरकार से लोगों की मदद की अपील की है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि हालात को काबू में करने के लिए सरकार की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। मेरा ऐसा मानना है कि इस वायरस से निपटने के लिए हमारी रणनीति दो हिस्सों में होनी चाहिए। पहली यह कि हमें कोरोना का डटकर मुकाबला करना है। संक्रमण रोकने के लिए आइसोलेशन में रहना होगा और बड़े पैमाने पर मरीजों की जांच करनी होगी। शहरी इलाकों में आपातकालीन अस्थाई अस्पताल बनाने होंगे। इसमें आईसीयू की सुविधा उपलब्ध करानी होगी।
राहुल गांधी ने कहा है कि दूसरी रणनीति अर्थव्यवस्था को लेकर है। मौजूदा हालातों में दिहाड़ी मजदूरों को तुंरत सहायता चाहिए क्योंकि, देश 21 दिन के लिए लॉकडाउन हो गया है। काम-धंधा ठप हैं। ऐसे में मजदूरों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिए पैसे पहुंचाए जांए। उन्हें मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाए। साथ ही व्यापारियों को टैक्स में छूट के साथ आर्थिक सहायता भी मिले ताकि नौकरियां बच जाएं। सरकार को छोटे-बड़े व्यापारियों को ठोस आश्वासन देना होगा।
’न्याय’ योजना लागू करें प्रधानमंत्री
कांग्रेस की ओर से कहा है कि देश में कोरोनावायरस से पैदा हुए हालात से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राहुल गांधी द्वारा पेश की गई न्यूनतम आय गांरटी योजना (न्याय) लागू करके किसानों, मजदूरों और गरीबों के खातों में तुरंत 7,500 रुपए डालने चाहिए। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव के समय तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्याय योजना के तहत देश के करीब 5 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए देने का वादा किया था।
21 दिन के लॉकडाउन पर देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कोरोनावायरस की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील करते हुए मंगलवार को 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। यह लॉकडाउन आगामी 14 अप्रैल तक चलेगा।