दिल्ली-एनसीआर को लॉकडाउन का फायदा

-घटकर 72 के स्तर पर आया एयर पॉल्यूशन
-साफ होने लगा दिल्ली-एनसीआर का आसमान

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कोरोना के कहर और लॉकडाउन की खबरों के बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर का एयर पॉल्यूशन तेजी से घटा है। पॉल्यूशन का स्तर घटकर 72 के स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन का यह स्तर कभी 600 को पार कर जाता था। कोरोना वायरस के इनफेक्शन को रोकने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पूरे भारत में लॉकडाउन है जिसकी वजह से सड़क पर बहुत कम संख्या में गाड़ियां चल रहीं है। इससे पहले रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को लागू किया गया था। बीते चार-पांच दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बहुत कम संख्या में गाड़ियां सड़कों पर उतर रही हैं। इसका नतीजा यह हुआ है कि दिल्ली एनसीआर की हवा एकदम साफ हो गई है।
बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर काला रहने वाला आसमान भी अब साफ दिखाई देने लगा है। हवा में शामिल रहने वाला धुंआ छंटा हुआ नजर आ रहा है। पीएम मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपील की है कि कोरोना वायरस से जंग में घर के अंदर बैठना जरूरी है और बाहर कहीं भी नहीं जाना है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए आपको अगले 21 दिनों तक ऐसा ही करना होगा। अब कोरोना के साथ जंग में जीत प्रकृति की भी हो रही है। साफ और खुली हवा व साफ सड़कें बयां कर रही हैं कि कहीं न कहीं हम कुछ गलती तो करते थे पर अब उसको सुधारने समय आ गया है।
कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए मुस्तैदी से की जा रही सफाई हो या फिर पॉल्यूशन का लेवल अब सब बैलेंस होता नजर आ रहा है। अब इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब हम कोरोना से जंग में जीतकर लौटें तो नई शुरुआत करें और वातावरण की हवा और सड़कों का इसी तरह ध्यान रखा जाए। फिलहाल तो इस साफ हवा का आनंद लोग अपने घरों पर रहकर अपनी खिड़कियों और बालकनी से ले रहे हैं।