सावधानः मौसम बदल रहा करवट, हल्की बारिश के साथ बढ़ सकती है ठंड

-गुरूवार सांय से बढ़ेगी दिल्ली-एनसीआर में ठंड

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली। 20 फरवरी, 2020
दिल्ली-एनसीआर के लोग सावधान हो जाएं। बीते एक करीब एक सप्ताह में चढ़े तापमान के बाद अब फिर से हल्की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली का मौसम गुरुवार शाम से कुछ करवट बलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से देर शाम को बूंदाबांदी हो सकती है। शुक्रवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इससे तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है। जिसकी वजह से हल्की ठंडक का भी एहसास होने की उम्मीद है।
दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को दिन भर बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली का खेल चलता रहा। इसकी वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा तो न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम यानी 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को हवा में नमी का स्तर 44 से 97 फीसदी रहा। आयानगर में सबसे ज्यादा तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम तापमान जाफरपुर में 15.3 डिग्री सेल्सियस रहा।
तेज हवा के साथ बूंदाबांदी की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से गुरूवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। रात के समय बूंदाबांदी होने की उम्मीद है। हवा में नमी का स्तर 44 से 97 फीसदी रहने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि तापमान में आंशिक गिरावट आ सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआरमें बढ़ी गर्माहट से थोड़ी राहत भी मिल सकती है। लेकिन ठिठुरन भरी ठंड अब दोबारा लौटकर नहीं आएगी। होली तक अच्छी खासी गर्मी बढ़ने की उम्मीद है।
नियंत्रण में प्रदूषण
बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण नियंत्रण में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 272 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद में एयर इंडेक्स 272, गाजियाबाद में 323, ग्रेटर नोएडा में 296, गुरुग्राम में 186 और नोएडा में 277 दर्ज किया गया। गुरुग्राम की हवा सामान्य, गाजियाबाद की बहुत खराब रही जबकि अन्य सभी जगहों की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई।