देशभर में नहीं चलेंगीं 3700 ट्रेन

-गो एयर और इंडिगो ने रद्द कीं रविवार की सभी उड़ानें
-शनिवार की आधी रात से नहीं चलेगी कोई रेलगाड़ी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारतीय रेल और कुछ विमान कंपनियों ने रविवार 22 मार्च को जनता का कर्फ्यू में शामिल होने का ऐलान किया है। दिल्ली मेट्रो ने पहले ही रविवार को अपनी सेवाएं बंद रखने का ऐलान कर दिया था। अब भारतीय रेलवे ने अपनी 3700 पैंसेंजर और लंबी दूरी की मेल-एक्सप्रेस गाड़ियों को रविवार के लिए रद्द कर दिया है। निजी क्षेत्र की एयरलाइंस कंपनी गो एयर और इंडिगो ने रविवार की सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है।
रेलवे ने आदेश जारी किया है कि शनिवार/रविवार मध्यरात्रि से रविवार रात 10 बजे के बीच देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से कोई भी यात्री या एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। यह आदेश शुक्रवार शाम को जारी किया गया है। रेलवे बोर्ड का कहना है कि मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में उपनगरीय रेल सेवाओं में कटौती की जाएगी और केवल उतनी ही ट्रेनें चलाई जाएंगी जिससे जरूरी यात्राएं संभव हो सकें। हर जोन को यह अधिकार दिया गया है कि वह इस बात का फैसला लें कि रविवार को वह कितनी ट्रेनों को चलाने की इजाजत देंगे।
रविवार को नहीं उड़ेंगे गो एयर के प्लेन
गो एयर’ ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है। एयरलाइन ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि गो एयर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के समर्थन में रविवार 22 मार्च को स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला लिया है।
इंडिगो भरेगी 60 फीसदी घरेलू उड़ान
इंडिगो ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि रविवार को जनता कर्फ्यू को देखते हुए वह महज 60 फीसदी घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी। इसके अलावा इस महामारी के चलते एयरलाइन की मांग में कमी आई है। उसके मद्देनजर वह अपनी घरेलू उड़ानों में फिलहाल 25 फीसदी की कमी कर रही है।
विस्तारा करेगी कटौती
गो एयर और इंडिगो के बाद विस्तारा ने भी रविवार को अपनी घरेलू उड़ानों में कटौती करने की घोषणा की है। एयरलाइन की ओर से कहा गया है कि जनता कर्फ्यू के मद्देनजर विस्तारा 22 मार्च को अपनी उड़ानों में कमी करेगा। उड़ानें रद्द होने से प्रभावित यात्रियों से संपर्क किया जा रहा है।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोना वायरस के चलते नागरिकों से रविवार को सुबह सात बजे से लेकर रात्रि नौ बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की थी। पीएम ने इसे जनता कर्फ्यू का नाम दिया है।