1 जून से चलेंगी 200 रेलगाड़ियां… टिकटों की बुकिंग शुरू

-गुरूवार सुबह 10 बजे से टिकटों की बुेंग ऑनलाइन शुरू
-एसी व गैर एसी श्रेणी के साथ सामान्य श्रेणी में भी रिजर्वेशन

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारतीय रेल ने अपनी रेलगाड़ियों के थमे हुए पहियों को गति देना शुरू कर दिया है। पहले ऐसी सेवा वाली विशेष ट्रेन शुरू करने के बाद अब 1 जून से 200 जोड़ी रेलगाड़ियां पटरियों पर फर्राटा भरने जा रही हैं। खास बात है कि इन 200 रेलगाड़ियों में ऐसी के साथ नॉन एसी वाले कोच भी होंगे। लेकिन ऐसी, नॉन एसी और सामान्य श्रेणी के हर कोच में रिजर्वेशन होगा। कोरोना वायरस के महासंकट और लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ी ट्रेन सेवाओं को भारतीय रेलवे सिलसिलेवार और चरणबद्ध तरीके से शुरू कर रही है। 1 जून से चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए गुरूवार 21 मई से ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई है।

यह भी पढ़ेंः- पंजाबः कैप्टन को भारी पड़ रहा लॉकडाउन… कांग्रेस विधायकों ने ही खोला सीएम के खिलाफ मोर्चा

देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने अब श्रमिक ट्रेनों की श्रेणी में बदलाव किया है और 1 जून से 100 और ट्रेन यानी 200 जोड़ी रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है। जिसकी बुकिंग आज से ऑनलाइन शुरू हो रही है। पहले रेलवे ने सिर्फ नॉन एसी ट्रेनें चलाने की शुरूआत की थी। लेकिन 1 जून से चलने वाली गाड़ियों में नॉन एसी और जनरल डिब्बे भी होंगे।

यह भी पढ़ेंः- नॉर्थ डीएमसीः सबसे बड़ा निगम… कुछ आईएएस की लॉबिंग… जूनियर अफसरों का रहमोकरम

रेलवे ने कहा है कि 1 जून से चलने वाली सभी रेलगाड़ियां भी पूरी तरह से आरक्षित होंगी। सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। बता दें कि रेलवे लॉकडाउन के बीच धीरे-धीरे यात्री सेवाओं की बहाली की ओर बढ़ रही है। श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाने के बाद एक जून से गैर वातानुकूलित विशेष ट्रेनें भी दौड़ने जा रही हैं।
1 जून से स्पेशल शताब्दी ट्रेन चलाने की भी तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः- कर्मचारियों को पूरे वेतन पर मोदी सरकार का यू-टर्न

लॉकडाउन में बढ़ती रियायत के साथ रेलवे पर यात्रियों का दबाव भी बढ़ने लगा है। इसे देखते हुए छोटी दूरी की शताब्दी ट्रेन एवं अन्य यात्री ट्रेन के संचालन पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। जून में और ज्यादा विशेष ट्रेनों को चलाने पर जोर दिया जाएगा। स्थिति की समीक्षा के बाद नियमित ट्रेनें चलाए जाने की उम्मीद है।
गौरतलब है कि मंगलवार शाम को रेलवे ने ट्वीट कर इन ट्रेनों को 1 जून से चलाने की जानकारी दी थी। रेलवे ने ट्वीट में कहा था कि, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली दंगों में जामिया का एक और छात्र दबोचा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि रेलवे द्वारा एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जो समय सारणी के अनुसार चलेंगी। यात्री इन ट्रेनों के लिये केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। इन सेवाओं के शुरु होने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी और उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में सुविधा होगी।

यह भी पढ़ेंः- शराब घोटालाः खरखौदा की अवैध शराब…लॉकडाउन में दिल्ली में करोड़ों का कारोबार

बता दें कि अभी जो विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं उनसे उनसे देश की अधिकांश राजधानियां तो जुड़ गईं लेकिन कई बड़े शहरों तक पहुंच नहीं बन पाई है। लॉकडाउन में बढ़ती रियायत के साथ यात्रियों का दबाव भी बढ़ने लगा है। इसे देखते हुए छोटी दूरी की शताब्दी ट्रेन एवं अन्य यात्री ट्रेन के संचालन पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। जून महीने में और ज्यादा विशेष ट्रेनों को चलाने पर ही जोर दिया जाएगा और उसके बाद पूरी स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही नियमित ट्रेनें चलाए जाने की संभावना है।

स्टेशनों पर खुलेंगे फूड प्लाजा
रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर फूड प्लाजा और खाने-पीने की दुकानों को खालने के अनुमति दे दी है। लेकिन साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं की दुकानें से सामान की केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी। दुकानों पर बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी। आदेश में कहा गया कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं। जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था।
कर्नाटक में भी अंतरराज्यीय ट्रेन शुरू
रेलवे लॉकडाउन के बीच कर्नाटक में पहली अंतर-राज्यीय ट्रेन सेवा शुरू हुई है। राज्य में बेलगावी-हुबली-बेलगावी, मैसुरू-बेंगलुरु विशेष एक्सप्रेस 22 मई से शुरू होगी। इनके लिए बुकिंग आईआरसीटीसी के पोर्टल के जरिये ऑनलाइन की जा रही है।
मानकों का पालन जरूरी
रेलवे ने कहा है कि 1 जूनसे शुरू की जा रही रेल सेवा में पहले की तरह सोशल डिस्टेंसिंग की बाध्यता रहेगी। यात्रियों को मुंह ढंककर चलना होगा। स्टेशन में घुसते समय यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि किसी का टेंपरेचर ज्यादा पाया जाता है तो उसे स्टेशन से वापस कर दिया जाएगा। ऐसे में यात्री का पूरा किराया वापस कर दिया जाएगा। यात्रा के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।