हुई महंगी बहुत ही शराब कि… थोड़ी-थोड़ी पिया करो… जानें नए दाम

-70 फीसदी ज्या ढीली होगी दिल्ली वालों की जेब
-केजरीवाल सरकार ने लगाया 70 फीसदी कोरोना टैक्स
-मंगलवार को सुबह 5 बजे से ही ठेकों पर लगीं कतारें

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
‘‘हकीमों का एहसान क्यूं कर न मानूं… मुझे मार डाला दवा करते-करते’’ जी हां, कुछ ऐसा ही हाल दिल्ली के सुरा प्रेमियों का है। लंबी जुदाई के बाद मय से मिलन की घड़ी तो आई, लेकिन 70 फीसदी के कोरोना टैक्स ने हाला के दीवानों की जेब फाड़ डालने का पूरा इंतजाम कर दिया। इसके बावजूद ‘‘हुई महंगी बहुत ही शराब कि… थोड़ी-थोड़ी पिया करो’’ की नसीहत दिल्ली वालों के लिए कोई मायने नहीं रखती। घर में राशन भले ही न हो लेकिन मंगलवार को महंगी शराब खरीदने के लिए ‘दिल्ली के दिलवाले’ सुबह 5 बजे से ही ठेकों के बाहर जाकर लाइन में लग गए।

यह भी पढ़ेंः-  दिल्ली दंगे मामले में गोली चलाने वाले शाहरूख पर शिकंजा http://a2z-news.com/chargesheet-shahrukh-who-shot-in-delhi-riots-case/

सोमवार 4 मई को ठेकों के बाहर शराबियों की दीवानगी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राजधानी में शराब की दरों में 70 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। अब शराब की हर बोतल खरीदने के लिए लोगों को इस पर 70 फीसदी की दर से ‘विशेष कोरोना टैक्स’ भी देना होगा। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में शराब के दामों में 70 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने शराब खरीदारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और सरकार के राजस्व को खयाल में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- जानें अपने सितारों की चालः सप्ताहिक राशिफल (4 मई से 10 मई 2020) http://a2z-news.com/know-the-movement-of-your-stars-weekly-horoscope-may-4-to-may-10-2020/

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि यदि किसी दुकान के सामने भीड़ लगी तो उस दुकान को सील कर दिया जाएगा। लोगों को दो गज की शारीरिक दूरी का पालन हर हालत में करना होगा। बता दें कि दिल्ली सरकार को पिछले साल अप्रैल में 3500 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ था। लेकिन इस साल अप्रैल महीने में 300 करोड़ रूपये का राजस्व ही प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे में सरकार चलाना काफी मुश्किल है और हमें अर्थव्यवस्था को खोलना ही होगा। सोमवार को देर रात दिल्ली सरकार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई। इसमें वित्त विभाग ने कहा है कि रिटेल लाइसेंस के अंतर्गत बेचे जाने वाले सभी तरह के शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 70 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है। उदाहरण के लिए यदि किसी शराब के बोतल की (एमआरपी) कीमत अभी तक 1000 रुपए है, तो अब दिल्ली में उसकी नई कीमत 1700 रुपए होगी।

यह भी पढ़ेंः- अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष जफरूल के खिलाफ देशद्रोह का मुकद्दमा… कुवैत ने भी पल्ला झाड़ा http://a2z-news.com/anti-country-post-zafarul-apologizes-after-kuwaits-loss/

बता दें कि सोमवार को शराब की दुकानें खुलते ही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती नजर आई थीं। पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार, करोलबाग, दरियागंज, देशबंधु गुप्ता रोड, पहाड़गंज इलाके में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर दुकानें बंद करानी पड़ी थीं। इसके अलावा उत्तर पूर्वी दिल्ली के ज्योतिनगर, दयालपुर के साथ कोटला गांव, मयूर विहार, खिचड़ीपुर में शराब की दुकानें बंद करानी पड़ी थीं। कई स्थानों पर लोगों को हटाने के लिए दिल्ली पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा था।
बता दें कि सोमवार, 4 मई को शराब के ठेके खुलते ही दिल्ली में कई दुकानों के आगे हजारों की तादाद में लोग शराब खरीदने के लिए इकट्ठा हो गए। कुछ स्थानों पर तो पुलिस को बेकाबू भीड़ पर लाठियां भी बरसानी पड़ीं। हालात बेकाबू होते देख शराब की कई दुकानें खुलने के थोड़ी देर बाद ही बंद करनी पड़ीं। चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, दरियागंज आदि इलाकों में शराब की दुकानें दिनभर बंद रहीं।
टूटी सोशल डिस्टेंसिंग तो करना पड़ा लाठीचार्ज
दिल्ली में शराब के ठेके खुलने के कुछ घंटों बाद ही सोशल डिस्टेंसिग की धज्जियां उड़ती नजर आईं। इसको देखते हुए लॉकडाउन के नियम टूटने पर दोपहर 12 बजे तक सभी शराब की दुकानें बंद करवा दीं। लक्ष्मी नगर, चंदन नगर, वीथ्रीएस मॉल, शाहदरा, सादतपुर और रोहिणी में लोगों को हटाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।
गुरुग्राम में बंद रहीं दुकानें
गुरुग्राम जिले में छूट दिए जाने पर कुछ सामान्य दुकानें खुलीं और सड़कों पर ट्रैफिक भी अधिक रहा, लेकिन शराब और बीयर की दुकानें बंद रहीं। शराब के ठेकों को खोलने को लेकर प्रदेश सरकार ने कोई फैसला नहीं किया है।
फरीदाबाद में भी बंद रहीं दुकानें
फरीदाबाद फिलहाल रेड जोन में है अतः जिला प्रशासन ने शराब के ठेके बंद रखे। हालांकि प्रशासन ने कहा कि दस या इससे कम कर्मचारियों वाले उद्योगो को चलाने के लिए अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।
नोएडा में कई बार बंद हुई दुकानें
नोएडा में शराब की दुकानों तो खुलीं लेकिन यहां सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। ज्यादा भीड़ हो जाने पर बीच-बीच में कई बार बिक्री भी बंद करवानी पड़ी। कई स्थानों पर अधिक कीमत वसूलने की वजह से
ठेकों पर हंगामा भी हुआ।
गाजियाबाद में ऑरेंज जोन, नहीं खुले ठेके
लॉकडाउन-3 के दौरान गाजियाबाद जिला ओरेंज जोन में है। जिला प्रशासन ने यहां शराब के ठेके खालने की छूट नहीं दी। यहां सरकारी व निजी कार्यालय नहीं खोले गए। उद्योग व निर्माण कार्य भी पूरी तरह से बंद रहे।

इस तरह है कुछ ब्रांड्स के दिल्ली में कोरोना दाम (Rs. per Bottle)
ब्रांड                                    पुराने दाम               नऐ दाम
एंटीक्विटी ब्लू अल्ट्रा प्रीमियमः   900 रूपये             1530 रूपये
मैकडॉवल नं.1                      370 रूपये             629 रूपये
ऑफिसर्स च्वॉइस रेयर            290 रूपये             493 रूपये
ब्लेंडर्स प्राइड रेयर                  750 रूपये           1275 रूपये
रॉयल चेलेंज                           450 रूपये            765 रूपये
रॉयल स्टेग प्रीमियर                 450 रूपये            765 रूपये
100 पाइपर्स ब्लेंड 12 साल      2000 रूपये         3400 रूपये
ब्लैक डॉग सेंटेनरी                  1450 रूपये         2465 रूपये
सिवास रीगल 12 साल             2800 रूपये         4760 रूपये
चेतावनीः एटूजैड न्यूज किसी भी तरह से शराब को बढ़ावा देने या विज्ञापन का कार्य नहीं करता है। शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। इससे कई तरह के रोग पनपते हैं।