टिकट का सवाल… आप में शुरू हुआ बवाल

-भूमाफिया, दंगा आरोप और धन-बल बना टिकट का आधार
-मुस्लिम वोट बैंक को खींचने पर आम आदमी पार्टी की नजर

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
विधानसभा चुनाव से पत्ता साफ होने पर आम आदमी पार्टी में बवाल शुरू हो गया है। पार्टी के कई मौजूदा विधायकों ने अपना टिकट कटने पर विरोध जताना शुरू कर दिया है। बदरपुर से आप विधायक नारायण दत्त शर्मा ने इस्तीफा देकर विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। दूसरी ओर सीलमपुर से विधायक इशराक खान ने अपना टिकट कटने पर मुख्यमंत्री और आप मुखिया अरविंद केजरीवाल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी नेताओं ने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर भूमाफियाओं, दंगा आरोपियों और धन-बल रखने वाले नेताओं को टिकट देने का आरोप लगाया है।
द्वारका से आदर्श शास्त्री का टिकट काटकर पूर्व सांसद महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को टिकट दिया गया है। पार्टी में इस कदम का भी विरोध किया जा रहा है। विनय मिश्रा ने एक दिन पहले ही रामसिंह नेताजी के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी ज्वॉइन की थी। इसी तरह हरी नगर सीट से जगदीप सिंह का टिकट काटकर कांग्रेस की पूर्व पार्षद राजकुमारी ढिल्लन को टिकट दिया गया है।
राजौरी गार्डन सीट से दमयंती चंदीला को टिकट दिए जाने का भी पार्टी में जबरदस्त विरोध हो रहा है। चंदीला पर आरोप है कि 2013 में उनके गुंडों ने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को पीटा था। इस मामले में 2013 में पार्टी की ओर किए गए कुछ ट्वीट्स का हवाला भी दिया गया है। आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने भी पुराने ट्वीट्स को आधार बनाते हुए नए ट्वीट कर आप की कार्यप्रणाली पर आपत्ति जताई है।
आम आदमी पार्टी ने बदरपुर से रामसिंह नेताजी को टिकट दिया है। नेताजी दो दिन पहले ही आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे। नारायणदत्त शर्मा का आरोप है कि ऐसे व्यक्ति को टिकट दिया गया है 2015 में जिसकी जमानत जब्त हो गई थी और उसक खिलाफ महिलाओं से छेड़छाड़ के आरोप हैं। शर्मा ने आरोप लगाया कि ईमानदार पार्टी का दावा करने वालों ने करोड़ों रूपये में भूमाफिया को टिकट बेचा है। पार्टी के किसी कार्यकर्ता को टिकट देने के बजाय एक दिन पहले पार्टी में आए व्यक्ति को टिकट बेच दिया गया है।
कमांडो ने कादियान को बताया बिना जनाधार वाला नेता
दिल्ली कैंट सीट से आप विधायक कमांडो सुरेंद्र सिंह ने भी अपना टिकट काटे जाने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति वीरेंद्र कादियान को टिकट दिया गया है जिसका कोई जनाधार ही नहीं है। अब यहां से भारतीय जनता पार्टी जीत सकती है। हमारे परिवार में पहले से कोई राजनीति में नहीं है अतः अब मैं परिवार चलाने के लिए नौकरी की तलाश करूंगा। हालांकि कमांडो ने विरोध में चुनाव लड़ने का दावा नहीं किया है।
मटिया महल और सीलमपुर में विरोध
आम आदमी पार्टी ने मटिया महल सीट से अपने पूर्व मंत्री आसिम अहमद खान का टिकट काटकर कई दलों में रह चुके पूर्व विधायक शोएब इकबाल को चुनावी मैदान में उतारा है। पार्टी के ही नेताओं का आरोप है कि ईमानदार केजरीवाल ने माफिया होने के चलते इकबाल पर यह मेहरबानी की गई है। दूसरी ओर सीलमपुर सीट से चौहान बांगर सीट से आप पार्षद अब्दुल रहमान को विधानसभा चुनाव का टिकट दिया है। बता दें कि अब्दुल रहमान सीएए के विरोध में सीलमपुर इलाके में हुए हिंसक आंदोलन में दंगा फैलाने के आरोपी हैं। सीलमपुर से मौजूदा विधायक हाजी इशराक इसी आधार पर अब्दुल रहमान का विरोध कर रहे हैं।
5 पार्षदों व 8 महिलाओं को टिकट
आम आदमी पार्टी ने 8 महिलाओं को टिकट दिया है। इनमें से 5 को दोबारा चुनावी मैदान में उतारा गया है। इनमें मंगोलपुरी से राखी बिड़लान, शालीमार बाग से वंदना कुमारी, पालम से भावना गौर, आरके पुरम से प्रमिला टोकस, रोहताश नगर से सरिता सिंह के नाम शामिल हैं। कालकाजी से आतिशी, राजौरी गार्डन से दमयंती चंदेला, हरिनगर से राजकुमारी ढिल्लन को आम आदमी पार्टी ने पहली बार अपना उम्मीदवार बनाया है। वर्तमान विधानसभा में आप की कुल 6 महिला विधायक थीं। लेकिन चांदनी चौक से अलका लांबा की बगावत के चलते पांच महिलाएं ही रह गई थीं।
पार्टी ने अपने पांच पार्षदों को विधानसभा का टिकट देकर उनका प्रमोशन किया है। इनमें पार्षद जय भगवान उपकार को बवाना, चौहान बांगर से पार्षद अब्दुल रहमान को सीलमपुर, हाजी यूनुस को मुस्तफाबाद, कल्याणपुरी से पार्षद कुलदीप कुमार को कोंडली और त्रिलाकपुरी ईस्ट से रोहित कुमार महरौलिया को त्रिलोकपुरी से विधानसभा चुनाव का टिकट दिया गया है।
बीजेपी 18 तो कांग्रेस 17 तक जारी करेगी सूची
भारतीय जनता पार्टी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची 18 जनवरी तक जारी कर सकती है। वहीं कांग्रेस भी 17 जनवरी तक अपनी पहली सूची जारी करने पर माथापच्ची कर रही है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि अंतिम निर्णय पार्टी का पार्लियामेंट्री बोर्ड करता है। 17-18 जनवरी तक पहली सूची जारी कर दी जाएगी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि पार्टी की ओर से दो-तीन दिन में पहली सूची जारी कर दी जाएगी।
फर्जी डिग्री के आरोपी विधायक को टिकट
आम आदमी पार्टी ने अपने फर्जी डिग्री के आरोपी विधायक जितेंद्र िंसह तोमर को त्रिनगर विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर उम्मीदवार बनाया है। तोमर पर फर्जी डिग्री का आरोप लगा। उस समय आप ने उनसे मंत्री पद छीन लिया था। तोमर को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ नजदीकी और पार्टी के साथ वफादारी का इनाम दिया गया है।
पार्टी से बगावत तो बाहर का रास्ता
तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर का टिकट काटकर दिलीप पांडे को दिया गया है। पंकज पुष्कर पार्टी से बगावत कर वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण के साथ चले गए थे। स्वराज इंडिया के गठन में भी वह शामिल थे। उन्होंने इलाके में पानी की परेशानी को लेकर भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था। बाद में पुष्कर दोबारा पार्टी में सक्रिय हो गए थे। लेकिन पार्टी ने उनका पत्ता साफ कर दिया है। मटिया महल से विधायक आसिम अहमद खान के मंत्री रहते हुए ऑडियो स्टिंग आने पर उन्हें हटा दिया गया था। तब आसिम ने अरविंद केजरीवाल व पार्टी के खिलाफ बगावत की थी। अब आप ने आसिम का पत्ता भी साफ कर दिया है। पार्टी के एक नेता ने बताया कि आने वाले दिनों में पार्टी के साथ बगावत करने वालों के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।

9 ब्राह्मण, 6 गूजर, 5 जाटों को टिकट
आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गई सूची में जातिगत समीकरणों पर पूरी नजर रखी है। 70 उम्मीदवारों की सूची में पार्टी ने 9 ब्राह्मण, 6 गूजर और 5 जाटों को टिकट दिया गया है। कालकाजी सीट को बीजेपी से अकाली दल मांगता रहा है। लेकिन आम आदमी पार्टी ने इस सीट से अपना सरनेम बदल चुकी आतिशी को अपना उम्मीदवार बनाया है।