लॉकडाउन के बीच 12 मई से शुरू होगा रेलगाड़ी का सफर

-भारतीय रेल ने की घोषणा, नई दिल्ली से 15 बड़े शहरों को चलेगी ट्रेन
-अभी विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे, सोमवार से शुरू होगी टिकट बुकिंग

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
बढ़ते कोरोना के मामलों और लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे 12 मई से रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की है। यह रेलगाड़ियां नई दिल्ली से देशभर के 15 महत्वपूर्ण शहरों के लिए चलाई जाएंगी। इसके लिए सोमवार 11 मई को सांय 4 बजे से टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की जाएगी। टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन ही बुक कराई जा सकेंगी।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के दरबार में पहुंचा नॉर्थ निगम के कोरोना वॉरियर्स की सेलरी का मामला: http://a2z-news.com/case-of-corona-warriors-of-north-corporation-reached-pm-modis-court/

देशभर में जगह जगह बहुत से लोग फंसे हैं। लॉकडाउन के दौरान ऐसे लोग अपने घरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। हालांकि श्रमिकों की घरवापसी के लिए रेलवे ने रेलगाड़ियों का संचालन किया है। लेकिन स्थिति काबू में नहीं आ पा रही है। ऐसे में रेलवे ने देश के 15 शहरों को नई दिल्ली से जोड़ते हुए 15 जोड़ी ट्रेन चलाने की घोषणा की है।
अभी केवल आरक्षित टिकट वालों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा प्लेटफार्म टिकटों की भी बिक्री नहीं की जाएगी। ताकि रेलवे स्टेशनों पर कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके। ट्रेन के कोच में भी रेलवे शारीरिक दूरी का पालन करेगा और उपलब्ध सीटों के आधार पर ही बुकिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें- नॉर्थ डीएमसीः खुले अस्पताल… आयुष डायरेक्टर पर गिरी गाज…डॉक्टर्स का पहुंचना मुहाल: http://a2z-news.com/north-dmc-open-ayush-hospital-impossible-doctors-arrival/

इन 15 शहरों के लिए चलाई जाएंगी रेलगाड़ियां
भारतीय रेल ने घोषणा की है कि अभी विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी। 12 मई से नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें- 11 से 17 मई, आपका साप्ताहिक भविष्यफल: http://a2z-news.com/may-11-to-17-your-weekly-horoscope/

ट्रेन में सवार होने से पूर्व होगी स्क्रीनिंग
रेलवे ने रेलगाड़ियों के संचालन और यात्रियों के लिए एक प्रोटोकॉल तैयार किया है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन में केवल वैध टिकट के साथ यात्रियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। इसके अलावा हर यात्री को मास्क का प्रयोग करना होगा यानी अपना चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा। रेलगाड़ी के प्रस्थान से पूर्व यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अलावा कुछ और नियम भी बनाए गए हैं, जिनका पालन हर यात्री को करना होगा।