‘महामारी के मरकज’ और ट्रस्ट का हवाला नेटवर्क!

-साद का कोरोना टेस्ट नैगेटिव, जल्दी पूछताछ करेगी क्राइम ब्रांच
-ट्रस्ट का खुलासा, हवाला के जरिए रकम विदेश भेजने का संदेह

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
तबलीगी जमात के मौलाना और मरकज के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की ओर से सनसनीखेज खुलासे सामने आ रहे हैं। पुलिस की जांच में एक ट्रस्ट का खुलासा हुआ है। इसके साथ ही मौलाना पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा भी कसता जा रहा है। ईडी ने हवाला नेटवर्क से जुड़े दो लोगों से पूछताछ की है।
जिनमें से एक हवाला ऑपरेटर पर रकम विदेश भेजने का संदेह है। इसी के चलते यह ट्रस्ट भी जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गया है। इस दौरान ‘महामारी के मरकज’ के मौलाना साद का कोरोना टैस्ट भी नैगेटिव आया है। माना जा रहा है कि अब किसी भी दिन क्राइम ब्रांच मौलाना को पूछताछ के लिए बुला सकती है।
क्राइम ब्रांच से जुड़े सूत्रों का कहना है कि संदिग्ध ट्रस्ट के मामले में मौलाना साद और उसके बेटों से पूछताछ की जानी है। जांच टीम हवाला कनेक्शन से जुड़े जिन लोगों से पूछताछ कर रही है, उनमें से एक के बारे में यह जानकारी मिल रही है कि वह पिछले दिनों 90 लाख रुपये विदेश भेज चुका है। हवाला ऑपरेटरों से पूछताछ कर जांच टीम यह पता लगाने की कोशिश में जुटी है कि उसके द्वारा भेजी गई इतनी बड़ी रकम का स्रोत क्या है और किसे भेजी गई थी।
जांच एजेंसियां धन का लेन-देन करने वाली संदिग्ध ट्रस्ट की कुंडली खंगालने में जुटी हैं। यह पता करने की कोशिश भी की जा रही है कि ट्रस्ट का जमात के साथ कैसा रिश्ता है। सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान संदेह के घेरे में आए मोबाइल नंबरों की संख्या अब 11 के बजाय करीब 18 हो गई है। इन मोबाइल नंबरों की जांच मौलाना साद, उसके के बेटों, जमात के पदाधिकारियों व करीबी रिश्तेदारों के पूरे नेटवर्क को खंगालने की कोशिश की जा रही है।
सीडीआर के जरिए मिली दो लोगों की जानकारी
पुलिस के संदेह के घेरे में आए मोबाइल नंबरों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) और लोकेशन के आधार पर क्राइम ब्रांच को हवाला कनेक्शन से जुड़े दो लोगों के बारे में जानकारी मिली है। सीडीआर और मौलाना के विभिन्न ठिकानों पर की गई छापेमारी के दौरान ही इस संदिग्ध ट्रस्ट की भूमिका के बारे में पुलिस को जानकारी मिली है।
निजामुद्दीन में है ट्रस्ट का खाता
बड़ी धनराशि के लेन-देन को लेकर क्राइम ब्रांच के संदेह के घेरे में आए ट्रस्ट का बैंक खाता निजामुद्दीन के ही बैंक में है। इसी बैंक में तबलीगी जमात का खाता है। क्राइम ब्रांच ने इस ट्रस्ट को चलाने वाले प्रमुख शख्स की पहचान भी कर ली है। पुलिस ने बैंक को भी ट्रस्ट के खाते का विवरण प्राप्त करने के लिए पत्र लिखा है। ट्रस्ट का संचालन करने वाले शख्स को भी तलब कर लिया गया है।