सिक्किम विज्ञापन विवादः एलजी ने की कार्रवाई तब जागी दिल्ली सरकार… विज्ञापन से हटा नागरिकता का कॉलम

-सिक्किम के मुख्यमंत्री ने जताया विरोध, केजरीवाल से की माफी मांगने की मांग
-विज्ञापन में सिक्किम को बताया पड़ोसी देश, हंगामे के बाद अधिकारी पर कार्रवाई

यह भी पढ़ेंः- साप्ताहिक राशिफल (25 मई से 31 मई 2020 तक)

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली की केजरीवाल सरकार के विज्ञापन में सिक्कम को पड़ोसी देशों की श्रेणी में रखे जाने के विवाद ने शनिवार को दिनभर तूल पकड़े रखा। शाम होते-होते उपराज्यपाल अनिल बैजल ने विज्ञापन से संबंधित एक अधिकारी के खिलाफ एक्शन लिए जाने की जानकारी दी। तब जाकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए सिक्किम को देश का अभिन्न अंग बताया। इससे पहले सिक्किम सरकार और वहां के मुख्यमंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए दिल्ली सरकार से माफी मांगने की मांग की। दिल्ली सरकार ने रविवार को प्रकाशित विज्ञापन से नागरिकता का कॉलम हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- बिहारः एनडीए व महागठबंधन के बीच गरमाई सियासत

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उप-राज्यपाल अनिल बैजल के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा कि सिक्किम भारत का अभिन्न अंग है। बैजल ने अपने ट्वीट में कहा था कि विज्ञापन के जरिए सिक्किम को पड़ोसी देशों की श्रेणी में रखकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करने के कारण सिविल डिफेंस डायरेक्टरेट हेडक्वॉर्टर के एक वरिष्ठ अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने आगे लिखा कि इस तरह के गंभीर दुराचार के प्रति जीरो टॉलरेंस! विज्ञापन को वापस लेने का भी निर्देश दे दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- देना ही होगा मकान का किरायाः हाई कोर्ट

शनिवार को विभिन्न समाचार पत्रों में सिविल डिफेंस का विज्ञापन छपने के साथ ही दिल्ली के सियासी मैदान में तूफान खड़ा हो गया था। दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर देश को तोड़ने के आरोप लगाने शुरू कर दिये। दोपहर होते-होते तमाम सोशल मीडिया पर आप सरकार और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ निंदा अभियान शुरू हो गया। शाम होते-होते सिक्किम के मुख्यमंत्री का बयान भी आ गया। इसके साथ ही उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने शम करीब 8 बजे ट्वीट कर एक अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की जानकारी दी।

यह भी पढ़ेंः- नॉर्थ डीएमसीः निजी फेसबुक अकाउंट पर सरकारी भर्ती का फरमान

रविवार के विज्ञापन से गायब हुआ रिहायश का कॉलम
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ही उप-राज्यपाल के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए विज्ञापन को वापस लेने की जानकारी दे दी थी। इसके बाद रविवार को सिविल डिफेंस से जुड़ा वही विज्ञापन फिर से प्रकाशित किया गया है। लेकिन इस विज्ञापन से नागरिकता का कॉलम हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- बसें तो नहीं चलीं पर लल्लू चले गए जेल… मुश्किल जारी… कांग्रेस पर रहा बुधवार भारी

सिविल डिफेंस स्वयं सेवक भर्ती के लिए दिया विज्ञापन
बता दें कि यह बवाल तब शुरू हुआ जब दिल्ली सरकार की ओर से सिविल डिफेंस कॉर्प में स्वयं सेवक बतौर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया। यह विज्ञापन शनिवार को ही विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित किया गया था। इसमें अभ्यर्थियों के लिए अर्हता सूची में पहले नंबर पर निवास स्थान का जिक्र किया गया था। इसमें लिखा गया कि भारत का नागरिक या सिक्किम अथवा भूटान या नेपाल की जनता और दिल्ली के निवासी।
सिक्किम सरकार ने जताई कड़ी आपत्ति

इस तरह के विज्ञापन का पता चलते ही सिक्किम के मुख्य सचिव एससी गुप्ता ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने दिल्ली सरकार से इस काम ’अपमानजनक’ और लोगों के पीड़ादायद बताते हुए इस विज्ञापन को तुरंत वापस लेने की मांग की। दूसरी ओर सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भी केजरीवाल सरकार के इस विज्ञापन को अपमानजनक बताते हुए इसे तुरंत वापस लेने और माफी मांगने की मांग की।