कश्मीर में धारा-144… सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट की ‘ना’

-मामला संवेदनशील, सरकार पर करना होगा भरोसाः एससी
-याचिकाकर्ता ने गलत ढंग से दाखिल की याचिकाः एससी

शक्ति राठौर/ नई दिल्ली
अनुच्छेद 370 में संशाधन किए जाने और धारा-35ए हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हालात सामान्य होते जा रहे हैं। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में धारा 144 हटाने की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामला बेहद संवेदनशील है। इसमें सरकार को समय दिया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इस मामले में दो हफ्ते बाद सुनवाई की जाएगी।
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल से पूछा कि ऐसा कब तक चलेगा। इस पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि जैसे ही स्थिति सामान्य होगी, व्यवस्था भी सामान्य हो जाएगी। हम कोशिश कर रहे हैं कि लोगों को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने बताया कि 1999 से हिंसा के कारण राज्य में 44000 लोग मारे गए हैं।
रोजाना हो रही समीक्षा
सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या आप स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं ? इस पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि हम रोज स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। स्थिति में सुधार आ रहा है। उम्मीद है कि कुछ दिनों में राज्य में हालात सामान्य हो जाएंगे। सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कहा कि पिछले साल जुलाई में 40 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि इस बार किसी की भी मौत नहीं हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है।
गलत ढंग से दाखिल की गई याचिका
सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि याचिकाकर्ता ने बेहद गलत ढंग से याचिका दाखिल की है। किसी को नहीं मालूम कि कश्मीर में क्या हो रहा है। ऐसे में सरकार पर भरोसा करना होगा। क्योंकि यह मामला बेहद संवेदनशील है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमारे पास वास्तविक तस्वीर होनी चाहिए, कुछ समय के लिए यह मामला रुकना नहीं चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि इस मामले की सुनवाई 2 सप्ताह बाद की जाएगी। याचिकाकर्ता की वकील मेनका गुरुस्वामी की मूलभूत सुविधाओं को बहाल किया जाए और अस्पतालों में संचार सेवाओं को बहाल किए जाने संबंधी मांग पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि स्थिति संवेदनशील है। हम मूलभूत सुविधाओं को बहाल करने पर तेजी से काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि घाटी में अभी भी मोबाइल फोन, मोबाइल इंटरनेट और टीवी-केबल पर रोक लगी हुई है।
जम्मू क्षेत्र में हटी धारा 144
जम्मू क्षेत्र में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं। खास बात है कि सरकार ने जम्मू में धारा 144 को पूरी तरह से हटा दिया है। कुछ इलाकों में फोन की सुविधा चालू कर दी गई है। जम्मू, ऊधमपुर और कटरा क्षेत्र में भी मोबाइल सेवा बहाल की गई है। हालांकि अभी सिर्फ मोबाइल कॉलिंग की सुविधा ही शुरू की गई है।