औरंगजेब के नाम पर बवाल… पार्क का नाम अब्दुल हामिद पर रखने की मांग

-दिल्ली बीजेपी ने उठाए पुरातत्व विभाग के निर्णय पर सवाल
-कहाः क्रूर शासक के बजाय वीर सैनिक के नाम पर हो काम

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने पुरातत्व विभाग (एएसआई) के निर्णय पर सवाल उठाया है। एएसआई ले दिल्ली के शालीमार बाग में स्थित मुगल शासक औरंगजेब के ताजपोशी के स्थल को विकसित करने का निर्णय किया है। इस मामले में दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल और स्थानीय सांसद व केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिख कर अर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया के निर्णय में हस्तक्षेप करने की मांग की है। उन्होंने एएसआई द्वारा क्रूर मुगल शासक औरंगजेब की ताजपोशी स्थल का पुनर्विकास करने के निर्णय पर विरोध दर्ज कराया है।
प्रवीण शंकर कपूर ने पत्र लिखकर दिल्ली के उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर अपना विरोध दर्ज किया गया है। पत्र में मांग की गई है कि औरंगजेब बहुत क्रूर मुगल शासक था जिसने लाखों हिन्दुओं का जबरन धर्म परिवर्तन कराया। उसने सिखों पर भी भारी अत्याचार किये थे। ऐसे में औरंगजेब से जुड़े किसी भी स्थान का महिमामंडन दिल्ली की जनता के साथ घोर अन्याय है। साथ ही यह हिन्दुओं एवं सिखों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ है।
प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि जन विरोध के चलते नई दिल्ली के औरंगजेब रोड़ का नाम बदल कर पहले ही ’पूर्व राष्ट्रपति श्री अबदुल कलाम’ के नाम पर रखा जा चुका है। उन्होंने मांग की कि बेहतर होगा सरकार जन भावनाओं का सम्मान करते हुऐ इस स्थल के चारों ओर के पार्क का विकास कर उसे ’परम वीर चक्र विजेता अबदुल हामीद’ की स्मृति को समर्पित करे।