तीसरे स्टेजे से निपटने को तैयार… कोराना का आंकड़ा 800 के पार

-शनिवार की सुबह तक 873 हुए कोरोना के मरीज
-कोरोना से देशभर में अब तक 19 लोगों की मौत

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारत ने कोरोना से लड़ने के लिए कमर तो काफी पहले ही कस ली थी। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए देशभर में लॉकडाउन जारी है। अब कोरोना की तीसरी स्टेज के लिए भी मोदी सरकार के साथ राज्य सरकारों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनका प्रशासन एक दिन कोरोना के 100 मामलों को संभालने के लिए तैयार है। दिल्ली सरकार कोरोना के तीसरे चरण से निपटने की योजना पर काम कर रही है।
देश में शनिवार की सुबह तक कोरोना के 873 मामले सामने आ चुक हैं। इनमें से 78 लोगों को रिकवर किया जा चुका है। अकेले भारत में अब तक कोरोना से 19 मौत हो चुकी हैं। जबकि शनिवार की सुबह तक विश्व भर में 5 लाख 95 हजार 953 लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं। इनमें से 27 हजार 333 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से अब तक 1 लाख 28 हजार 701 का इलाज किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में, स्थिति नियंत्रण में हैं, लेकिन अगर यह नहीं रुका तो मामलों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। फिर हमें सभी व्यवस्थाओं के साथ तैयार रहना होगा। डॉक्टरों की पांच सदस्यीय समिति हमें एक कार्य योजना देने के लिए स्थापित की गई थी। वह शहर में कोरोनो वायरस फैलने के तीसरे चरण में प्रवेश करने पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।
देश में लॉकडाउन के बावजूद बीते 24 घंटों में देश भर में कोरोना वायरस ’कोविड-19’ संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह वर्तमान में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 800 का आकड़ा पार कर गई है। इस दौरान चार मरीजों की मौत हुई हैं। कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। केरल, महाराष्ट्र, कनार्टक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं।
दूसरी ओर अमेरिका में स्थिति दिनों-दिन भयानक होती जा रही है। अमेरिका में कोरोना वायरस के अब तक एक लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। बीते 24 घंटों में 345 मौत और 18 हजार नए मामले सामने आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संक्रमित मामले बढ़ने के पीछे बड़े पैमाने पर संदिग्धों की जांच करना बताया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह हमारी अधिक जांच का नतीजा है।