रेलवे ने बंद किया रिजर्वेशन… करा सकते हैं केंसिलेशन

-4 मई के बाद भी देश में रेलगाड़ियां चलने की उम्मीद नहीं
-भारतीय रेल ने अनिश्चितकाल के लिए बंद की रिजर्वेशन सेवा

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारतीय रेल ने अपनी रिजर्वेशन सेवा अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी है। 3 मई तक के लिए तो पहले ही रेलवे ने सभी तरह की रेलगाड़ियों के परिचालन पर रोक लगा दी है। अब 4 मई के बाद भी रेलगाड़ियों के चलने पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन और विमान सेवा पहले की तरह रद्द कर दी गई हैं। इससे पहले अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर भी पूर्ण रोक लगा दी गई है। केवल जरूरी वस्तुओं को लेकर आने-जाने वाले ट्रकों और मालवाहक वाहनों को ही सड़कों पर चलने की इजाजत है।
इसके बाद रेलवे ने पैसेंजर रिजर्वेशन पर भी रोक लगा दी है।
रेलवे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद बयान जारी करके कहा कि ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण को बंद कर दिया गया है। बुकिंग विंडोज के साथ यह रोक ई-टिकट बुकिंग पर भी लगाई गई है। रेलवे ने ऑनलाइन टिकट कैंसिलेशन की सुविधा जारी रखी है। बतादें कि लॉकडाउन के प्रथम चरण के दौरान रेलवे ने 15 अप्रैल के बाद टिकटों की बुकिंग जारी रखी थी।
रेलवे ने कहा है कि 3 मई तक कैंसल ट्रेनों के टिकटों का पूरा रिफंड उन यात्रियों को स्वतः कर दिया जाएगा जिन्होंने ई-टिकट कराया है। जिन लोगों ने रेलवे के बुकिंग काउंटर से टिकट लिये हैं वह 31 जुलाई तक अपना रिफंड ले सकते हैं। रेलवे की ओर से कहा गया है कि 3 मई तक रद्द ट्रेनों के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों के खातों में स्वतः ही रकम भेज दी जाएगी। जिन लोगों ने काउंटर से टिकट लिये थे वह लॉकडाउन खुलने के बाद 31 जुलाई तक रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि रद्द की गई रेलगाड़ियों के लिए कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि जो ट्रेने रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएंगे।
अनिश्चितता के चलते उठाया गया कदम
बताया जा रहा है कि भारतीय रेल ने यह कदम कोरोना की स्थिति की अनिश्चितता के चलते उठाया है। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन का समय 3 मई तक बढ़ाया गया है। लेकिन यदि फिर भी हालातों में सुधार नहीं आया तो रेलगाड़ियों के संचालन की अनुमति नहीं मिली पाएगी। ऐसे में एक बार फिर से बड़े स्तर पर यात्रियों की बुकिंग को रद्द करने और रकम वापसी की जद्दोजेहद करनी होगी।