आप विधायक की शपथ पर सवाल… फेक डिग्री मामला

-करोलबाग से आप विधायक विशेष रवि के खिलाफ उपराज्यपाल से शिकायत

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी में पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह तोमर की तरह एक और विधाक के खिलाफ फर्जी डिग्री मामला सामने आया है। मामला करोलबाग से आप विधायक विशेष रवि से जुड़ा हुआ है। भारतीय जनता पार्टी ने उपराज्यपाल से मांग की है कि विशेष रवि को शपथ लेने से रोका जाए। विशेष रवि के सामने बीजेपी के टिकट पर लड़े योगेंद्र चंदोलिया ने इस मामले में उपराज्यपाल को पत्र लिखा है। इससे पहले योगेंद्र चंदोलिया ने इस मामले में निर्वाचन अयोग के सामने भी शिकायत की थी। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने भी चंदोलिया के पक्ष में फैसला सुनाया था।
योगेंद्र चंदोलिया ने अपनी शिकायत में कहा है कि विशेष रवि ने 2013 के विधानसभा चुनाव में दिए शपथ पत्र में कहा था कि उन्होंने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से 2008 में ग्रेजुएशन किया था। 2015 के विधानसभा चुनाव में विशेष रवि ने अपने शपथ पत्र में कहा था कि उन्होंने बीए प्रोग्राम का प्रथम वर्ष की पढ़ाई की है।
दूसरी ओर विशेष रवि 2020 के विधानसभा चुनाव में दिए शपथ पत्र में उन्होंने कहा है कि एनआईओएस से 2003 में 10वीं कक्षा पास की थी। योग्रेंद्र चंदोलिया ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि विशेष रवि ने अपनी शिक्षा के मामले में बार बार अपना दावा बदला है। अतः यह तीनों ही डिग्रिया फर्जी हैं। अतः विशेष रवि को शपथ लेने से रोका जाए।
बता दें कि योगेंद्र चंदोलिया ने 22 जनवरी को इसकी शिकायत रिटर्निंग ऑफिसर से भी की थी। इसकी वजह से आरओ ने उनका नामांकन दो घंटे तक स्वीकार करने से रोके रखा था। तब संबंधित अधिकारी ने यह शिकायत निर्वाचन आयोग या कोर्ट में करने के लिए कहा था। चंदोलिया ने दावा किया है कि उनके पास वह सभी दस्तावेज हैं जिनके आधार पर विशेष रवि का 10वीं का सर्टिफिकेट जाली साबित होता है।
विधायक विशेष रवि ने 2002 में एनआईओएस में दाखिला तो लिया था लेकिन वह परीक्षा में नहीं बैठे थे। जब वह परीक्षा में बैठे ही नहीं तो उन्होंने 2003 में परीक्षा कैसे पास कर ली? चंदोलिया ने मांग की है कि आप विधायक विशेष रवि ने करोलबाग के 1 लाख 75 हजार मतदाताओं के साथ धोखा किया है।