विक्रम सहगल को राष्ट्रपति का विशिष्ट सेवा मेडल’

इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन प्रगति मैदान में रह चुके हैं जीएम सुरक्षा

टीम एटूजैड/नई दिल्ली

सीआरपीएफ मुख्यालय में महनिरीक्षक एस्टेब्लिशमेंट के पद पर तैनात विक्रम

सहगल को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की और से राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा मेडल से पुरस्कृत किया गया है। सीआरपीएफ इंफाल, मणिपुर के महानिरीक्षक रहे सहगल को इससे पहले भी उनकी विशिष्ट और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए कई बार सम्मानित किया जा चुका है। हाल ही में उन्हें इस मेडल से सम्मानित किया गया।

जीवन परिचयः
महानिरीक्षक (सीआरपीएफ) के पद पर तैनात विक्रम सहगल का जन्म पंजाब के बटाला में 11 जनवरी 1965 को हुआ था। उन्होंने 1985 में दिल्ली विश्वविद्यालय से 1985 में ग्रेजुशन की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद स्नातकोत्तर शिक्षा के दौरान ही उन्होंने 16 अगस्त, 1986 को डिप्टी एसपी पद पर पुलिस सेवा ज्वाइन की। प्रशिक्षण अवधि पूर्ण करने के पश्चात श्री सहगल को 1988-89 में नक्सल प्रभावित आंध्र प्रदेश में तैनात किया गया। यहां उन्होंने नक्सलवाद से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके पश्चात वह 1989 से 1991 तक आतंकवाद से जूझ रहे जम्मू-कश्मीर में तैनात किया गया। यहां भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1992 से 1994 तक आतंकवाद का सामना कर रहे पंजाब और त्रिपुरा में तैनात किया गया।

पहले भी कई बार मिला सम्मानःविक्रम सहगल ने सीआरपीएफ में अपनी 31 साल के सेवाकाल में पंजाब, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, नाॅर्थ-ईस्ट के राज्यों में विशेष सेवाएं दी हैं। इसके साथ ही विक्रम सहगल ने 2008 से 2015 तक नई दिल्ली स्थित इंडिया ट्रेड प्रमोशन आॅर्गनाइजेशन में भी जनरल मैनेजर, सिक्योरिटी के पद पर अपनी सेवाएं दी हैं। अब उन्हें राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया है। इससे पहले उन्हें आफिसर आफ एलुमनाई आफ इंटरनल सिक्योरिअी अकादमी, आईआईपीए, काॅलेज आफ मिलिट्री इंजीनियरिंग, काॅलेज आफ काॅम्बेट एंड इन्फेंट्री स्कूल सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किये जा चुके हैं। उन्हें 2004 और 2005 में नाॅर्थ-ईस्ट के राज्यों में विशेष सेवा के लिए बैस्ट बटालियन ट्राॅफी, 2009 में उन्हें सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक और 2018 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा जा चुका है। विक्रम सहगल फिलहाल सीआरपीएफ मुख्यालय में महानिरीक्षक एस्टेब्लिशमेंट के पद पर तैनात हैं।