अभी पुराने दामों पर ही खरीदें शराब… जानें कब से बढ़ेंगे दाम

-पूरे उत्तर प्रदेश में पुराने दामों पर ही खत्म होगा पुराना स्टॉक
-कर लें खरीदारी, 11 मई से लागू होंगी शराब की बढ़ी हुई दरें

टीम एटूजैड/ लखनऊ
लॉकडाउन के दौरान भारी खरीदारी को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां शराब के दामों में भारी बढ़ोतरी कर दी है। लेकिन उत्तर प्रदेश में अभी पुराने दामों पर ही शराब और बीयर की बिक्री की जा रही है। यदि आप शराब के शौकीन हैं तो खरीदारी करके रख सकते हैं। क्योंकि राज्य में 11 मई से शराब और बीयर के दाम बढ़ जाएंगे। फिलहाल 10 मई तक राज्य में पुरानी दरों पर ही शराब की बिक्री की जाएगी। इस दौरान राज्य की सभी फुटकर दुकानों पर डिस्टलरियों से बढ़े हुए नए अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) अंकित की हुई शराब और बीयर की बोतलें व केन आ जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः-  नॉर्थ डीएमसीः व्यवस्था लाचार… आयुष के अस्पताल खुद बीमार: http://a2z-news.com/north-dmc-helpless-system-ayush-hospital-itself-sick/

उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग के एक आला अधिकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2020-21 की आबकारी नीति में कोरोना संकट की वजह से थोक और फुटकर विक्रेताओं को हाल ही में कुछ राहतें देने के संबंध में एक शासनादेश जारी किया गया था। उसमें शराब और बीयर के सभी थोक व फुटकर विक्रेताओं को अपना पुराना स्टाक कारोबार शुरू होने के सात दिन के अंदर खत्म करने के लिए कहा गया था। यह सात दिन की अवधि 10 मई को पूरी हो रही है। इसके बाद ही नए स्टाक की बिक्री बढ़े हुए नए दामों पर शुरू की जाएगी।
फिलहाल लखनऊ सहित पूरे राज्य में शराब और की बीयर की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे के बीच खुल रही हैं। अंग्रेजी शराब की दुकानों पर मशहूर ब्रांड न होने की वजह से ज्यादातर इलाकों में बिक्री में गिरावट आई है। देसी शराब और बीयर की फुटकर दुकानों पर भी सामान्य दिनों की अपेक्षा बिक्री कम है। इसके पीछे कोरोना की वजह से लोगों के सामने आई आर्थिक परेशानी को भी माना जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः-  ‘साद पर शिकंजा’… साद के बेटे से पूछताछ… घेरे में 125 बैंक खाते: http://a2z-news.com/saads-screws-saads-son-questioned-125-bank-accounts-under-siege/

उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट बैठक करके लॉकडाउन के दौरान हुई राजस्व हानि की भरपाई में मदद के लिए शराब, पेट्रोल और डीजल पर लागू मूल्यवर्द्धित कर (वैट) में बढ़ोत्तरी कर दी है। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि पेट्रोल में एक रूपये प्रति लीटर की और डीजल में दो रूपये प्रति लीटर की बढोत्तरी की गई है। इसके साथ ही यूपी में अब शराब को और ज्यादा महंगा कर दिया गया है।
जानें यूपी में कितनी महंगी हुई शराब
राज्य में विदेशी शराब पर 180 एमएल (पव्वा) तक 10 रुपये, 180 एमएल से ऊपर 500 एमएल तक 20 रुपये, 500 एमएल से अधिक पर 30 रूपये की बढ़ोतरी की गई है। मीडियम क्वालिटी की शराब पर 180 एमएल (पव्वा) तक 10 रुपये, 180 एमएल से 500 एमएल तक 20 रुपये, 500 एमएल से अधिक पर 30 रुपये प्रति बोतल की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह रेग्युलर पर 180 एमएल यानी पव्वा तक 20 रुपये, 180 एमएल से ऊपर 500 एमएल तक 30 रुपये, 500 एमएल से अधिक पर 50 रूपये प्रति बोतल की बढ़ोतरी की गई है ।

यह भी पढ़ेंः- हुई महंगी बहुत ही शराब कि… थोड़ी-थोड़ी पिया करो… जानें नए दाम: http://a2z-news.com/it-became-very-expensive-that-drink-some/

प्रीमियम क्वालिटी की शराब पर 180 एमएल के पव्वा तक 20 रुपये, 180 एमएल से 500 एमएल तक 30 रुपये और 500 एमएल से अधिक पर 50 रूपये प्रति बोतल की वृद्धि हुई है। विदेश से आने वाली शराब पर सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है। 180 एमएल के पव्वे तक 100 रुपये, 180 एमएल से ऊपर 500 एमएल तक की बोतल पर 200 रुपये और 500 एमएल से ऊपर की बोतल पर 400 रुपये प्रति बोतल की बढ़ोतरी की गई है। बताया जा रहा है कि इससे राज्य सरकार को वित्त वर्ष 2020-21 में 2350 करोड़ों रुपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा।
इतने बढ़े पेट्रेल डीजल के दाम
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि राज्य में पेट्रोल और डीजल पर भी वैट बढ़ाया गया है। इससे अब 71.91 रुपये प्रति लीटर पर बिकने वाला पेट्रोल अब 73.91 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके साथ ही डीजल का मूल्य 62.86 रुपये से बढ़कर 63.86 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोल और डीजल के दामों की गई बढ़ोतरी बुधवार की रात 12 बजे से लागू हो गई है। वित्त मंत्री के मुताबिक अप्रैल में 12 हजार 141 करोड़ रुपए कर की डिमांड थी लेकिन सरकार को महज 1 हजार 178 करोड़ रुपए ही प्राप्त हुआ है। अतः वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए राजस्व के अतिरिक्त संसाधन जुटाना जरूरी है।