नई दिल्ली सीटः केजरीवाल की टक्कर में कई फक्कड़

-दिल्ली और दूसरे राज्यों से आए नामांकन दाखिल करने

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
राजधानी की नई दिल्ली सीट हॉट सीट बन गई है। यहां से आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने दिल्ली और दूसरे राज्यों के कई लोगों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। खास बात है कि इनमें से कई फक्कड़ भी केजरीवाल के सामने अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नामांकन करने वालों में से किसी के पास 9 रुपये तो किसी के पास दो हजार रुपये की संपत्ति है। सीएम केजरीवाल को हराने के लिए सगे भाई बहन ने भी ताल ठोंकी है।
नंद नगरी में रहने वाली 29 वर्षीय बीरवती ने नई दिल्ली सीट से निर्दलीय बतौर पर्चा दाखिल कराया है। उनकी कुल संपत्ति 2 हजार रुपये है। बीरवती के भाई ललित कुमार ने मुख्यमंत्री केजरीवाल से ठीक 15 मिनट पहले अपना पर्चा दाखिल किया। ललित का टोकन नंबर 44 था, जबकि केजरीवाल को टोकन नंबर 45 मिला था। ललित ने कहा कि वह आम आदमी के नाम पर वाहवाही लूटने वाले अरविंद केजरीवाल को इस चुनाव में पटखनी देना चाहते हैं।
नंद नगरी से ही निर्दलीय प्रत्याशी सरिता की कुल संपत्ति 5 हजार रुपये है। सुल्तानपुरी निवासी 35 वर्षीय यशोदा ने शपथ पत्र में अपनी संपत्ति कुल सात हजार रूपये घोषित की है। इनके अतिरिक्त भारतीय सामाजिक न्याय पार्टी की ओर से नामांकन दाखिल करने वाले अशोक ज्ञानी ने अपनी संपत्ति 25 हजार रूपये बताई है।
कर्नाटक से आए चुनाव लड़ने
कर्नाटक से नामांकन दाखिल करने पहुंचे स्वामी वेंकटेश्वर ने अपनी संपत्ति 9 रूपये घोषित की है। वेंकटेश्वर ने तीन सैट में नामांकन दाखिल किए हैं, ताकि अगर किसी भी तरह की खामी होने पर कोई निरस्त हो जाए तो उनका नाम चुनाव से बाहर न हो।
रहने को घर नहीं, खाता और जेवर नहीं
टीपू सुल्तान पार्टी के उम्मीदवार विशाल घनश्याम घोबाले दिल्ली के बवाना में रहते हैं। लेकिन उन्होंने नई दिल्ली सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। विशाल के पास बैंक में खाता नहीं है, जेवरात, घर और मकान भी नहीं हैं। विशाल ने अपने दोस्त से 70 हजार रूपये चुनाव लड़ने के लिए उधार लिए हैं।
संपत्ति कम कर्ज जयादा
नई दिल्ली सीट से ही निर्दलीय बतौर पर्चा दाखिल करने वाले राहुल कुमार के पास कुल संपत्ति 25 हजार रूपये है। राहुल पेशे से एलआईसी एजेंट हैं और उनके ऊपर 39 हजार रूपये का कर्ज है।
जानें कौन सी पार्टी मैदान में
देश भर में आकर्षण का केंद्र बनी नई दिल्ली सीट से निर्दलीय बतौर नामांकन करने वालों की अच्छी तादाद है। यहां से दर्जन भर राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी, विजय भारत पार्टी, राइट टू रिकॉल पार्टी, अनजान आदमी पार्टी, बहुजन द्रविड़ पार्टी, जन आवाज विकास पार्टी, विश्व शक्ति पार्टी, ऐहरा नेशनल पार्टी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले), राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी, हिंदुस्तान जनता पार्टी, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, जनाधार नेशनल पार्टी, टीपू सुल्तान पार्टी और भारतीय सामाजिक न्याय पार्टी इनमें शामिल हैं।