लॉकडाउन हटाने के पक्ष में ज्यादातर मुख्यमंत्री

-पीएम नरेंद्र मोदी ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नेताओं से बात
-लॉकडाउन के बाद भी नहीं मिलेगी डिस्टेंसिंग और मास्क से राहत

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
देश के ज्यादातर राज्यों ने अब लॉकडाउन हटाने की सिफारिश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंंसिंग के जरिए अलग अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। इसमें हिमाचल प्रदेश और मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने मजबूती के साथ लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की सिफारिश की। दूसरी ओर कई राज्यों ने लॉकडाउन खत्म करने की सलाह दी तो कई राज्यों ने लॉकडाउन की बंदिशों जारी रखने के लिए कहा है।
कोरोना संक्रमण के चलते जारी लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग थी। ज्यादातर राज्यों ने कहा कि ग्रीन जोन में लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाया जाना चाहिए। वहीं ज्यादातर राज्यों के बीच रेड जोन में लॉकडाउन को जारी रखने पर सहमति बनती दिखाई दी। बैठक में प्रमुख तौर पर तीन मुद्दों पर चर्चा की गई। इनमें कोरोना की वर्तमान स्थिति, 20 अप्रैल से जारी छूट पर रौज्यों का फीडबैक और तीसरा 3 मई के बाद लॉकडाउन पर आगे की रणनीति।
सोमवार की वीडिया कांफ्रेंसिंग में पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन के अतिरिक्त प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्य संबद्ध मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। बातचीत में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सेदारी की।
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनार्ड संगमा ने प्रधानमंत्री मोदी से लॉकडाउन को तीन मई से आगे बढ़ाने की अपील की। जबकि केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने अपने सुझाव प्रधानमंत्री को लिखित में भेज दिए हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पर्यटन और तीर्थयात्री लॉकडाउन से बहुत प्रभावित हुए हैं। पीएम के हस्तक्षेप से हम जल्द ही अपने उद्योग और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित कर पाएंगे। सभी एहतियाती उपायों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, व्यापार और व्यापारिक गतिविधियां चरण-वार तरीके से शुरू होनी चाहिए। हमें धीरे-धीरे स्थिति को सामान्य करने के लिए लोगों के जीवन को आसान बनाना होगा।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी से मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने इस बारे में कहा कि अब लॉकडाउन को खोला जाना चाहिए। लोगों की जिंदगी को धीरे धीरे पटरी पर लाया जाना चाहिए। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने केंद्र सरकार से मांग की कि राज्य के स्वास्थ्य संबंधी योद्धाओं के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट) और अन्य चिकित्सा उपकरण मुहैया कराए जाएं। उन्होंने सुझाव दिया कि तीन मई से लॉकडाउन को खत्म किया जाए ताकि व्यापार और उद्योग को शुरू किया जा सके। उन्होंने केंद्र की ओर से राज्य को वित्तीय सहायता की मांग भी की।
पीएम मोदी के साथ वार्ता में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि वह लॉकडाउन जारी रखने के पक्ष में हैं। लेकिन इस दौरान आर्थिक गतिविधियों को इजाजत दी जानी चाहिए। पटनायक ने कहा कि मैं केंद्र सरकार से विनती करता हूं कि हम अर्थव्यवस्था सुधारने के उपायों को शुरू करें। हम सस कोरोना की बीमारी पर लगाम लगाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। कैबिनेट सचिव ने भी राज्यों के मुख्य सचिवों एवं पुलिस महानिदेशकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात की। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में ज्यादा मामले हैं, वे लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं तथा चिकित्सा सेवाओं को मजबूत बनाएं।