मंगलवार से हरियाणा में नहीं घुस सकेंगे कोरोना वॉरियर्स

-कोरोना पर भिड़े हरियाणा और दिल्ली… लोगों के आने-जाने पर लगाई रोक
-हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहाः नौकरी करने वालों को दिल्ली में रोकें केजरीवाल
-दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सतेंद्र जैन बोलेः कोरोना को रोकने की पहल करे हरियाणा सरकार

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
हरियाणा के विभिन्न इलाकों में रहकर दिल्ली में नौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर है। दिल्ली सरकार, नगर निगम, दिल्ली पुलिस के कर्मियों और डॉक्टर्स जैसे कोरोना वॉरियर्स को मंगलवार से दिल्ली से हरियाणा में नहीं घुसने दिया जाएगा। हरियाणा के गृह और स्वासथ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा पुलिस और संबंधित विभागों को इस तरह के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए लोगों के पास बनाने पर रोक लगाने की भी मांग की है।
कोरोना संकट को लेकर दिल्ली और हरियाणा सरकार आमने सामने आ गई हैं। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया है कि हरियाणा में कोरोना के मरीज बढ़ने का बड़ा कारण दिल्ली से आने वाले लोग हैं। विज ने दिल्ली सरकार से मांग की है कि वह हरियाणा में रहने वाले अपने कर्मचारियों को दिल्ली में ही रोककर रखे।
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने लोगों के दिल्ली से हरियाणा आने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। विज ने कहा कि दिल्ली सरकार लोगों के पास बनाना बंद करे। यहां तक कि मंगलवार से बिना पास के डॉक्टर्स भी दिल्ली से हरियाणा बॉर्डर पास नहीं कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग रहते तो हरियाणा में हैं लेकिन नौकरी दिल्ली में करते हैं। इनमें दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के साथ डॉक्टर्स, पुलिसकर्मी और सफाई कर्मचारी शामिल हैं।
अनिल विज ने कहा कि पहले तबलीगी जमात के लोगों की वजह से हरियाणा में कोरोना के मामले सामने आ रहे थे। लेकिन अब दिल्ली सरकार की ओर से भारी पास बनाए जाने की वजह से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद जैन ने हरियाणा सरकार के मंत्री की ओर से आए इस बयान पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बहुत से लोग राष्ट्रीय राजधानी की सीमा से सटे इलाकों में रहते हैं। दिल्ली बॉर्डर पर रहने वाले बहुत से कर्मचारी राजधानी में काम करते हैं और वह अपने घरों को रोजाना आते-जाते हैं। यदि हरियाणा में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं तो उन्हें इसे रोकने की पहल करनी चाहिए।
विज ने दी मोदी सरकार से शिकायत की धमकी
हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने दिल्ली सरकार को धमकी दी है कि यदि उसने बात नहीं मानी तो उसकी शिकायत केंद्र की मोदी सरकार से की जाएगी। अनिल विज ने कहा कि दिल्ली में काम करने वाले हरियाणा के हजारों कर्मचारियों और पुलिस के लोगों को दिल्ली में ही रोककर रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्य सचिव ने अपनी बात दिल्ली सरकार के सामने रख दी है। यदि कोई सकारात्मक जवाब नहीं आया और दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण रोकने में हरियाणा सरकार की मदद नहीं की तो उसकी शिकायत केंद्र सरकार से की जाएगी।
दिल्ली के संक्रमण की वजह से बढ़े कई मरीज
गौरतलब है कि सोनीपत में 13 ऐसे मामले सामने आए हैं, जो दिल्ली से संक्रमित हुए हैं। सोनीपत का एक पुलिसकर्मी दिल्ली में काम करता है। आरोप है कि वह दिल्ली से ही कोरोना संक्रमित होकर आया था। समालखा थाने में एसआई के पद पर कार्यरत उसकी बहन उसी की वजह से कोरोना की चपेट में आ गई थी। जिसकी वजह से उनके परिवार के बाकी दो सदस्य भी संक्रमित हो गए। इसके बाद हरियाणा सरकार को समालखा थाने के 70 पुलिस कर्मचारियों व स्टाफ को क्वारंटाइन करना पड़ा है।
सबसे ज्यादा मरीजों वाले शीर्ष तीन राज्यों में दिल्ली
कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए दिल्ली देश के सबसे अधिक मरीजों वाले शीर्ष तीन राज्यों में शुमार है। महाराष्ट्र कोरोना के मरीजों के मामले में पहले और गुजरात दूसरे स्थान पर है। लेकिन दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसका एक कारण यह भी है कि सीमाओं के आस पास रहने वाले हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मरीज भी आ जाते हैं। दिल्ली में कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या ढाई हजार के पार हो गई है। कोरोना की वजह से 54 लोग मौत के चपेट में आ चुके हैं। दिल्ली में अब तक 100 के आसपास हॉटस्पॉट जोन बनाए गए हैं। इन सील किए गए इलाकों में करीब साढ़े तीन लाख लोग रहते हैं।