मस्जिदें बनीं विदेशी मुसलमानों के छिपने की पनाहगाह

-पुलिस को दिल्ली की मस्जिदों में छिपे मिले 600 मौलाना
– दिल्ली पुलिस को 200 ओर विदेशी मौलानाओं की तलाश

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली और देश की मस्जिदें विदेशी मुसलमानों के छिपने की पनाहगाह बन गई हैं। दिल्ली पुलिस ने कड़ी मेहनत के बाद दिल्ली की मस्जिदों में छिपे विदेशी मौलानाओं को ढूंढ निकाला है। यह सभी निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में शामिल होने के बाद अलग-अलग मस्जिदों में जाकर छिप गए थे। इन्हें छिपाने में अलग अलग मस्जिदों के मौलानाओें ने मदद की थी। दिल्ली पुलिस को अभी और ऐसे ही 200 विदेशी मुसलमानों की तलाश है।
दिल्ली सरकार के गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि अभी सही तौर पर इन विदेशियों की संख्या का अनुमान नहीं लगाया जा सकता। अभी फील्ड में फाइनल रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सुरक्षा विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले की मस्जिदों में से छिपे हुए करीब 100 विदेशी मौलानाओं को निकाला गया है। यह वही इलाके हैं जहां इसी साल फरवरी महीने में दंगे हुए थे और इन दंगों में करीब चार दर्जन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। दिल्ली पुलिस ने आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन सहित सैकड़ों लोगों को दंगा फैलाने और हत्या के जुर्म में गिरफ्तार किया है।
अधिकारियों के मुताबिक दक्षिण पूर्व जिले की मस्जिदों से 200, दक्षिण दिल्ली जिले की मस्जिदों में छिपे 170 और पश्चिम दिल्ली जिले की मस्जिद में छिपे 7 विदेशी मुसलमानों को निकाला गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने जांच के दौरान पाया है कि 1 मार्च से 18 मार्च के बीच 2100 विभिन्न देशों के विदेशी नागरिक (मौलाना) मरकज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इससे पहले दिल्ली पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने निजामुद्दीन के मरकज से 2300 से ज्यादा लोगों को बाहर निकाला था। इनमें भी अधिकतर विदेशी हैं।
मरकज से निकाले गए लोगों में से 259 में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि बाकी लोगों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। गौरतलब है कि दिल्ली में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 91 नए मामले सामने आए हैं। इनकी कुल संख्या बढ़कर 384 हो गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 384 नए मामलों में से 259 निजामुद्दीन मरकज से जुड़े हैं। मरकज से निकाले गए एक और व्यक्ति की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है।