MCD BREAKING: सेंट्रल जोन में हाथ को मिलेगा कमल का साथ… नरेला जोन में झाड़ू-झुंड में बगावत के आसार!

-जोन से लेकर स्टेंडिंग कमेटी के लिए बीजेपी का मास्टर प्लान तैयार
-कांग्रेस-बीजेपी को साथ लाने की कवायद में एक राज्यपाल भी शामिल
-बीजेपी के संपर्क में आम आदमी पार्टी के कई निगम पार्षद

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्लीः 5 जनवरी, 2023।
दिल्ली नगर निगम के लिए प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने अपना मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। जोन से लेकर स्टेंडिंग कमेटी पर कब्जे की कवायद की प्लानिंग तैयार हो चुकी है। इसके लिए बीजेपी ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के कुछ पार्षदों के साथ मिलकर ‘खेला’ करने की तैयार की है। बीजेपी का नरेला जोन और सेंट्रल जोन पर पूरा फोकस है। नरेला जोन में आम आदमी पार्टी और सेंट्रल जोन में कांग्रेस के कुछ पार्षदों को अपनी ओर करके बीजेपी द्वारा स्टेंडिंग कमेटी पर कब्जा करने की तैयारी है। इसके लिए बीजेपी ने नरेला और सिविल लाइंस जोन से 4-4 और सेंट्रल जोन में 2 सदस्यों को उपराज्यपाल के द्वारा नॉमिनेट कराया है। यदि बीजेपी का यह मास्टर प्लान कामयाब रहता है तो उसे 6 जनवरी को होने वाले मेयर, डिप्टी मेयर और स्टेंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव में भी इसका लाभ मिलेगा।
गौरतलब है कि बीजेपी की कोशिश है कि दिल्ली नगर निगम के कुल 12 जोन में से 7 जोन पर कब्जा करके स्टेंडिंग कमेटी में बहुमत पाया जा सके। इसके लिए फिलहाल बीजेपी के पास शाहदरा नॉर्थ, शाहदरा साउथ, नजफगढ़ और केशव पुरम जोन में पहले से बहुमत है। जबकि एल्डरमैन पार्षदों के जरिये उसने नरेला, सिविल लाइंस और सेंट्रल जोन में बहुमत प्राप्त करने की कोशिश की है। इस तरह से इन सात जोन से 7 सदस्य स्टेंडिंग कमेटी में जाने से बीजेपी को बहुमत प्राप्त हो सकता है।
बता दें कि स्टेंडिंग कमेटी नगर निगम की सबसे ज्यादा शक्तिशाली कमेटी होती है। इसमें कुल 18 सदस्य होते हैं। इनमें से 6 सदस्य सदन से सीधे चुनकर आते हैं और 12 सदस्य अलग-अलग 12 जोन से चुनकर आते हैं। फिलहाल 6 दिसंबर को मेयर और डिप्टी मेयर के साथ सदन की बैठक में स्टेंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव भी होगा। जिसमें से बीजेपी के 3 सदस्य चुने जा सकते हैं। इस तरह से बीजेपी स्टेंडिंग कमेटी के लिए अपने 10 सदस्य चुनवाकर लाने की कोशिश में है, ताकि स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन बीजेपी के सदस्य चुने जा सकें। यहां यह जान लेना भी जरूरी है कि 18 सदस्यों में से ही स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन चुने जाते हैं।
नरेला व सेंट्रल जोन और स्टेंडिंग के लिए बीजेपी का मास्टर प्लान
बीजेपी ने नरेला जोन और सेंट्रल जोन में खास ‘खेला’ करने की तैयारी की है। इन दोनों जोन में आम आदमी पार्टी बहुमत में है। लेकिन बीजेपी ने अपने मनोनीत पार्षद चुनवाकर इन दोनों जोन पर कब्जा करने का प्लान तैयार किया है। प्लान के मुताबिक नरेला में ‘आप’ पार्षदों और सेंट्रल जोन में कांग्रेस पार्षदों के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी के खिलाफ बहुमत प्राप्त करने की कोशिश है।
नरेला जोन में बीजेपी का आप पार्षदों से तालमेल!
गौरतलब है कि नरेला जोन में कुल 16 वार्ड हैं। इनमें से फिलहाल 10 वार्ड पर आप का कब्जा है। यहां से बीजेपी ने 5 सीटें जीती थीं, लेकिन निर्दलीय और बीजेपी के बागी पार्षद गजेंद्र दराल अब बीजेपी में शामिल हो गये हैं। इसलिए बीजेपी के पास कुल 6 पार्षद हैं। अब उपराज्यपाल ने बीजेपी के 4 सदस्यों को नरेला जोन के लिए नॉमिनेट किया है। इस तरह से जोन में आप और बीजेपी के 10-10 पार्षद हो गये हैं। इस तरह से बहुमत किसी भी दल के पास नहीं है। ऐसे में बताया जा रहा है कि नरेला जोन पर कब्जा करने के लिए बीजेपी ने आप के दो पार्षदों के साथ तालमेल बनाया है। आप पार्षदों के सहयोग से इस वार्ड से बीजेपी का एक सदस्य स्टेंडिंग कमेटी के लिए भी चुनकर आ सकेगा।
सेंट्रल जोन में कांग्रेस पार्षदों को मिलेगी चेयरमैन की कुर्सी
बीजेपी ने अपने मास्टर प्लान के तहत सेंट्रल जोन के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन की कुर्सी कांग्रेस पार्षदों को देने की रणनीति बनाई है। सेंट्रल जोन में कुल 25 वार्ड हैं। इनमें से 13 वार्ड पर आम आदमी पार्टी और 10 वार्ड पर बीजेपी का कब्जा है। इस जोन में कांग्रेस के 2 पार्षद चुनकर आये हैं। सारा खेल इन्हीं दो पार्षदों के हाथों में है। बीजेपी ने अपने इस जोन से अपने 2 एल्डरमैन पार्षद नॉमिनेट कराये हैं। इस तरह से आप के 13 और बीजेपी के 12 पार्षद हो गये हैं। यदि कांग्रेस के दो पार्ष बीजेपी के साथ मिल जाते हैं तो बीजेपी यहां बहुमत में आ जायेगी। जोन के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन की कुर्सी कांग्रेस को देकर बीजेपी यहां से स्टेंडिंग कमेटी के लिए अपना एक सदस्य चुनवाकर लाना चाहती है, जिससे कि वह स्टेंडिंग कमेटी में बहुमत बना सके। बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्षदों को बीजेपी से हाथ मिलवाने में एक राज्य के राज्यपाल ने विशेष भूमिका निभाई है।
सिविल लाइंस जोन में बहुमत मिला
बीजेपी ने सिविल लाइंस जोन के लिए अपने चार सदस्यों को एल्डरमैन पार्षद नॉमिनेट करवाकर इस जोन में बहुमत प्राप्त कर लिया है। सिविल लाइंस जोन में कुल 15 वार्ड है। इनमें से आम अदमी पार्टी के पास 9 और बीजेपी के पास 6 वार्ड हैं। अब बीजेपी ने इस जोन में अपने 4 सदस्यों को एल्डरमैन पार्षद नॉमिनेट कराया है। इसके चलते बीजेपी के पास इस जोन में 10 वोट हो गये हैं, जबकि आप के पास केवल 9 वोट हैं। इस तरह से सिविल लाइंस जोन में बीजेपी के पास चेयरमैन व डिप्टी चेयरमैन के साथ स्टेंडिंग कमेटी के लिए एक सदस्य का चुनाव कराने के लिए बहुमत प्राप्त है।
सेंट्रल व नरेला जोन बचाने में जुटी ‘आप’
बीजेपी के मास्टर प्लान की आहट सुनकर आम आदमी पार्टी अपना किला ध्वस्त होने से बचाने की कवायद में जुट गई है। एक ओर जहां नरेला जोन में उन पार्षदों की तलाश शुरू हो गई है जो जोन चुनाव में बीजेपी का साथ दे सकते हैं। वहीं दूसरी सूत्रों का कहना है कि आप ने सेंट्रल जोन में चुनकर आये दोनों कांग्रेस पार्षदों के पास जोन व स्टेंडिंग के तीनों पद देने का ऑफर भेजा है। आप ने रणनीति तैयार की है कि सेंट्रल जोन के चेयरमैन व डिप्टी चेयरमैन की कुर्सी के साथ स्टेंडिंग कमेटी की सदस्यता भी कांग्रेस पार्षदों को दे दी जाये और इसके बदले स्टेंडिंग कमेटी में चेयरमैन की कुर्सी आप को मिल जाये। क्योंकि यदि आम आदमी पार्टी नरेला या सेंट्रल जोन बचाने में कामयाब हो जाती है तो स्टेंडिंग कमेटी में बहुमत में आ जायेगी और यदि एक जोन बचा पाती है तो स्टेंडिंग में बराबरी की संख्या होगी। ऐसे में चेयरमैन व डिप्टी चेयरमैन का चुनाव लॉटरी के जरिये होगा।