BJP की सत्या शर्मा कराएंगी मेयर का चुनाव

-उपराज्यपाल ने चुनाव के लिए बनाया पीठासीन अधिकारी

जे.के. शुक्ला/ नई दिल्ली: 5 जनवरी, 2023।
दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी भले ही बहुमत में हो, लेकिन मेयर का चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की निगम पार्षद सत्या शर्मा करवाएंगी। उपराज्यपाल ने उन्हें मेयर के चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है।
परंपरा के अनुसार उपराज्यपाल के द्वारा दिल्ली नगर निगम के नए सदन में मेयर के चुनाव के लिए किसी वरिष्ठ निगम पार्षद को पीठासीन अधिकारी बनाया जाता है। पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा को पहले नई दिल्ली जिला के दंडाधिकारी संतोष कुमार राय द्वारा शपथ दिलाई जाएगी। इसके पश्चात सत्य शर्मा के द्वारा बाकी नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद सत्या शर्मा ही मेयर का चुनाव कराएंगी। यदि आवश्यकता हुई तो इसके लिए मतदान भी उन्ही की अध्यक्षता में कराया जाएगा।
मेयर का चुनाव होने के बाद नई मेयर के द्वारा डिप्युटी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव कराया जाएगा। स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के लिये आम आदमी पार्टी ने 4 और बीजेपी में 3 पार्षदों के नामांकन किये हैं। जिनमें दोनों दलों के 3-3 सदस्य चुने जा सकते हैं। अतः स्टैंडिंग कमेटी के लिए भी चुनाव होना निश्चित है।
गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के मुकेश गोयल 250 में से सबसे वरिष्ठ पार्षद हैं। परंपरा के अनुसार पीठासीन अधिकारी बनाये जाने का मौका उन्हें दिया जाना चाहिए था। क्योंकि ये उपराज्यपाल का विशेषाधिकार है कि वह किसे प्राथमिकता दें, अतः बीजेपी की सिफारिश पर सत्या शर्मा को ये मौका दिया गया है। बता दें कि सत्या शर्मा वार्ड संख्या 226 से तीसरी बार चुनाव जीतकर पार्षद बनी हैं।