घोषणा पत्रः छात्राओं को स्कूटी और 10 लाख लोगों को रोजगार

-मुफ्त के विरोध में बीजेपी ने किया मुफ्त देने का वादा
-प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने जारी किया घोषणा पत्र
-10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल खोलने का वादा
-लेकिन बिजली, पानी, ट्रांसपोर्ट पर बीजेपी की चुप्पी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
केजरीवाल सरकार की मुफ्त की योजनाओं का विरोध करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में अपनी सरकार आने पर दिल्ली वालों को मुफ्त के कई तोहफे देने का ऐलान किया है। दिल्ली बीजेपी ने शुक्रवार को अपना संकल्प पत्र (चुनाव घोषणा पत्र) जारी कर दिया। इसमें कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटी और 10 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही गई है। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की मौजूदगी में यह संकल्प पत्र जारी किया। इस मौके पर दिल्ली के सभी सांसद, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, राज्यसभा सांसद विजय गोयल और पार्टी के कई दूसरे नेता मौजूद रहे।
बीजेपी ने शुक्रवार को जारी किए घोषणा पत्र में कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटी देने और 9 वीं कक्षा में पहुंचने वाली छात्राओं को साइकिल देने का वादा किया है। पार्टी ने दिल्ली के बिजली, पानी और ट्रांसपोर्ट जैसे ज्वलंत मुद्दों पर चुप्पी साध ली है। घोषणा पत्र में बीजेपी की ओर से कहा गया है कि यदि वह सत्ता में आतीद है तो गरीबों को 2 रूपये किलो में मिलने वाले गेहूं के स्थान पर उन्हें इतने ही दामों में आटा मुहैया कराया जाएगा। नगर निगम में भारी भ्रष्टाचार का सामना करने वाली बीजेपी ने दिल्ली की सत्ता में आने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की भी बात कही है।
मनोज तिवारी ने कहा कि यदि सत्त में आए तो दिल्ली में 10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल खोले जाएंगे। गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली बेटियों के नाम से सरकार पैसा जमा किया जाएगा, जो कि उसके 21 साल का होने पर 2 लाख रूपये मिलेंगे। विधवाओं की बेटियों की शादी में सरकार की ओर से 51 हजार रूपये दिए जाएंगे। बीजेपी ने सरकारी विभाग में कांट्रेक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को जॉब गारंटी देने की बात कही है, ताकि वह 58 साल की उम्र तक प्राईवेट नौकरी कर सकें।
बीजेपी ने दिल्ली वालों से वादा किया है कि दिल्ली में कालोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाया जाएगा। व्यापारियों को उनके प्रतिष्ठानों का मालिकाना हक दिया जाएगा। किराएदारों के हितों की रक्षा की जाएगी। दिल्ली को टेंकर मुक्त बनाया जाएगा और साढ़े तीन साल में हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। आयुष्मान, पीएम आवास योजना, किसान सम्मान की योजनाएं लागू की जाएंगी। 10 हजार करोड़ रूपये की लागत से इन्फ्रास्ट्रक्चर योजनाएं लाई जाएंगी।
दिल्ली के तीनों नगर निगमों की सत्ता में काबिज बीजेपी ने दिल्ली वालों से दिल्ली को कूड़-कचरा मुक्त करने का वादा किया है।
पेंशन योजनाओं पर जोर
बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में दिव्यांग जनों, बुजुर्गों, 1984 दंगों के पीड़ितों की पेंशन बढ़ाने और जो बंद हो गई हैं उसे दोबारा शुरू करने का वादा किया है। अनियमित कालोनियों की तरह रीडेवलपमेंट कालोनियों के लोगों को भी दिल्ली में मालिकाना हक दिया जाएगा। दिल्ली के किसानों पर लागू होने वाली धारा 33 और धारा 81 को पूरी तरह से हटाया जाएगा।
सरकारी विभागों की रिक्तियों को भरा जाएगा
बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कहा है कि दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम और दूसरे सरकारी विभागों के सभी खाली पदों को एक से डेढ़ साल में भरा जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली में ऑटो और टैक्सी के लिए नए स्टैंड बनाए जाएंगे। साथ ही रेहड़ी-पटरी वालों को नियमित किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली की सभी झूग्गी बस्तियों और सभी 280 वार्ड में पुस्तकालय खोले जाएंगे।