केजरीवाल ने जारी किया पांच साल का गारंटी कार्ड

-मुख्यमंत्री ने किया सस्‍ते इलाज का वादा
-कहा- यमुना में लगवा कर रहूंगा डुबकी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली विधानसभा चुनाव का सियासी तापमान चरम पर है। आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को घेरना शुरू कर दिया है। आप प्रमुख मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गारंटी कार्ड जारी किया। इस मौके पर उन्होंने वादा किया कि दिल्लीवालों को मिल रही फ्री की सभी सुविधाएं अगले पांच साल भी जारी रहेंगी। बता दें कि बीजेपी ने आरोप लगाया था कि केजरीवाल सरकार इन योजनाओं को चुनाव के बाद खत्‍म कर देगी।
केजरीवाल ने गांरटी कार्ड लांच करते हुए अपनी पार्टी के घोषणापत्र का संक्षिप्त विवरण पेश किया। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में वह दिल्ली को और चमका देंगे। यह भी कहा कि पांच साल में वह लोगों को यमुना में डुबकी जरूर लगवा देंगे। उन्होंने कहा कि सभी कच्ची कॉलोनियों में सड़कें होंगी और पीने का पानी, सीवर, मोहल्ला क्लिनिक और सीसीटीवी की सुविधा दी जाएगी। दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ़, सुंदर और हरा-भरा बनाया जाएगा। वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम 3 गुना घटाने का लक्ष्य रखा गया है।
कुछ इस तरह दीं केजरीवाल ने 10 गारंटीः
1. 24 घंटे बिजली जारी रहेगी, 200 यूनिट फ्री बिजली जारी रहे, हाईटेंशन तारों के जंजाल से दिल्ली को मुक्त कराया जाएगा।
2. हर घर में टोंटी से पानी पहुंचेगा, 24 घंटे आपके नल में पानी मिलेगा, ताकि बिना आरओ के पानी पी सकें, 20,000 लीटर पानी मुफ्त रहेगा।
3. दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे को ग्रेजुएशन तक अच्छी शिक्षा की जिम्मेदारी सरकार की, चाहे प्राइवेट स्कूल हो या सरकारी स्कूल का बच्चा हो।
4. दिल्ली के हर नागरिक को अच्छा इलाज और मुफ्त इलाज की गारंटी, नए मोहल्ला क्लिनिक, पॉलीक्लिनिक आदि खोले जाएंगे।
5. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यातायात लागू करने की जिम्मेदारी सरकार की होगी, दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बनेगा, बसें ज्यादा खरीदी जाएंगी, महिलाओं की सुरक्षा का भी इंतजाम होगा, महिलाओं को फ्री बस यात्रा अगले पांच साल जारी रहेगी, स्टूडेंट्स को भी फ्री यात्रा दी जाएगी।
6. प्रदूषण को कम करने की हर कोशिश करेंगे, 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगेंगे, वैक्यूम क्लिनिंग कराएंगे, यमुना को भी प्रदूषण से मुक्ति दिलाएंगे, पांच साल के अंत में आप सभी को यमुना में डुबकी लगवा दूंगा।
7. दिल्ली को कचरा मुक्त करना है, गली, नाली और रास्तों को कचरा से मुक्त किया जाएगा।
8. महिला सुरक्षा के लिए डेढ़ लाख कैमरे लग चुके हैं, डेढ़ लाख और लगाएंगे, स्ट्रीट लाइट भी लगाएंगे, मोहल्ला मार्शल लगाएंगे जैसे बसों में मार्शल लगाए गए हैं।
9. कच्ची कॉलोनी में सड़क, पानी, नाली, सीसीटीवी, स्ट्रीट लाइट, मोहल्ला क्लिनिक बनाए जाएंगे।
10. झुग्गीवालों को जहां झुग्गी है वहीं मकान बनाकर दिए जाएंगे।