डीटीसी पर कटघरे में केजरीवाल सरकार

-रातभर लागों को यूपी के कई इलाकों में छोडत्रकर जाती रहीं डीटीसी की बसें
-रात के समय डीटीसी की बसों ने हापुड़ और गजरौला तक के लगाए चक्कर

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
लॉकडाउन के दौरान दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों के परिचालन को लेकर केजरीवला सरकार कटघरे में है। केजरीवाल सरकार पर यूपी बिहार के लोगों को रातोंरात पश्चिमी यूपी के इलाकों में छुड़वाने के आरोप लगे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके सहयोगी बैकफुट पर आ गए हैं। शुक्रवार और शनिवार की रात में लोगों को डीटीसी बसों में भरकर गाजियाबाद, हापुड़ और गजरौला इलाकों में छोड़े जाने की बात सामने आई है। केंद्र की मोदी सरकार ने डीटीसी के चार अधिकारियों के खिलाफ सीधे तौर पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इसके बाद खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुप्पी साध ली है।
कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन के बावजूद शुक्रवार को ही हजारों लोग आनंद विहार व यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर पहुंच गए। आनंद विहार और कौशांबी बस अड्डे पर शनिवार को लोगों के जुटने से बवाल मच गया था। इसके बाद दिल्ली प्रशासन ने वहां मौजूद लोगों को डीटीसी बसों में भरकर गाजियाबाद में छोड़ना शुरू कर दिया था। इसकी वजह से गाजियाबाद के लालकुआं, विजय नगर और डासना इलाकों में हजारों लोग इकट्ठे हो गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक डीटीसी की बसें पूरी रात यात्रियों दिल्ली से लाकर यहां छोड़ती रहीं।
जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय के मुताबिक डीटीसी अधिकारियों को ऐसा करने से मना किया गया था। इसके बावजूद डीटीसी बसें लोगों को यहां लाकर छोड़ती रहीं। हम इसकी शिकायत शासन से कर रहे हैं। बाद में हरियाणा परिवहन विभाग की मदद से हमने लोगों को बसों के जरिए उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाना पड़ा।
मना किया तो गजरौला तक पहुंच गई डीटीसी
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के आरएम के मुताबिक रात में जब गाजियाबाद प्रशासन ने डीटीसी की बसों को लालकुआं पर नहीं रुकने दिया तो पहले उन्होंने दिल्ली से लाए यात्रियों को डासना में उतारना शुरू कर दिया। जब डासना में भी इन बसों को नहीं रूकने दिया गया तो डीटीसी की यह बसें हापुड़ पहुंच गईं। जानकारी मिलने पर हापुड़ प्रशासन ने भी डीटीसी बसों को वहां नहीं रूकने दिया और बसें जब्त करने की धमकी दी। इसके बाद डीटीसी कुछ बसें गजरौला तक पहुंच गईं। गजरौला में यह डीटीसी की बसें दिल्ली से लाए लोगों को उतार कर लौट गईं। बाद में वह यात्री मुरादाबाद, बरेली, इटावा आदि अन्य साधनों से गए।
हरियाणा सरकार से मिली मदद
दिल्ली परिवहन निगम की बसों के द्वारा गाजियाबाद जिले के अलग अलग इलाकों में हजारों लोगों को छोड़ने से अफरातफरी मच गई। इसके बाद यूपी रोडवेज ने हरियाणा रोडवेज से मदद मांगी गई। यूपी रोडवेज के आरएम एके सिंह ने बताया कि हरियाणा रोडवेज के रिकॉर्ड के मुताबिक रविवार को 4 बजे तक हरियाणा रोडवेज ने 127 बसें चलाकर यात्रियों को मुरादाबाद, बरेली, कानपुर, आगरा, लखनऊ, सीतापुर, मैनपुरी, इटावा और गोरखपुर तक पहुंचाया। खास बात यह रही कि इन बसों में किसी भी यात्री से कोई किराया नहीं लिया गया।
कार्रवाई के लिए शासन से मांगी अनुमति
गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने बताया कि मामला दूसरे राज्य से जुड़ा है। मामला सरकार के संज्ञान में लाया गया है। डीटीसी की बसों में दिल्ली से लोगों को लाकर गाजियाबाद में गलत तरीके से उतारा गया है। सरकार से अनुमति मिलने के बाद उसके खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करेगा। मामला शासन के संज्ञान है।