जानें आप कब कर सकते हैं गैस सिलेंडर की बुकिंग

-कोरोना वायरस संकट की वजह से इंडियन ऑयल ने लिया बड़ा फैसला
-देश में गैस की कमी नहीं, लोगों से पैनिक बुकिंग नहीं करने की अपील

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
आप अफरातफरी में रसोई गैस की बुकिंग कराना चाहते हैं तो थोड़ा संभल जाएं। लॉकडाउन के दौरान अब कोई भी व्यक्ति 15 दिन से पहले दूसरे सिलेंडर की बुकिंग नहीं कर सकेगा। मशहूर तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने बड़ा फैसला किया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है, क्योंकि लोग लॉकडाउन की वजह से पैनिक बुकिंग कर रहे थे। कंपनी का कहना है कि अब लोग 15 दिन के अंतर पर ही रसोई गैस की बुकिंग करा सकेंगें
इंडियन ऑयल के अध्यक्ष संजीव सिंह ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि देश में रसोई गैस की कोई कमी नहीं है। पूरे देश में पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति सुचारू यप से जारी है। देश में पेट्रोल, डीजल या रसोई गैस की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि विशेषकर रसोई गैस के लिए आश्वस्त करना चाहता हूं कि आप लोग निश्चिंत रहें। एलपीजी की आपूर्ति सुचारू रूप से चल रही है और चलती रहेगी। ग्राहकों से निवेदन है कि पैनिक बुकिंग न करें। इससे सिस्टम पर गैरजरूरी दबाव पड़ता है। हमने अब यह व्यवस्था शुरू की है कि कम से कम 15 दिन के अंतर से पहले कोई भी ग्राहक रिफिल बुकिंग नहीं करा सकेंगे।
देशभर में बढ़ी रसोई गैस की मांग
देशभर में लॉकडाउन होने के बाद से पेट्रोल और डीजल की खपत और मांग में भारी कमी आई है। लेकिन रसोई गैस की मांग अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है। देश में अब तक ग्राहकों द्वारा रीफिल बुकिंग पर कोई समय सीमा लागू नहीं थी। कोई भी उपभोक्ता एक साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर ले सकता है। इसके बाद भी यदि जरूरत हो तो बिना सब्सिडी के सिलेंडर लिया जा सकता है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से लोग पैनिक बुकिंग करवा रहे हैं। इसकी वजह से गैस कंपनियों पर अनावश्यक रूप से दबाव बढ़ गया है।