तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी काशी महाकाल एक्सप्रेस

-पीएम मोदी ने झंडी दिखाकर रवाना की काशी महाकाल एक्सप्रेस
-20 फरबरी से दोनों ओर नियमित तौर पर चलाई जाएगी नई ट्रेन

टीम एटूजैड/ वाराणसी
आगामी 20 फरबरी से वाराणसी और इंदौर के बीच चलने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस श्रद्धालुओं के तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरबरी रविवार को वाराणसी से काशी महाकाल एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। महाकाल एक्सप्रेस यात्रियों को आध्यात्मिक एहसास कराएगी। वाराणसी से इंदौर के लिए यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों काशी, महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर को जोड़ती है। इस ट्रेन में कैसेट के जरिए यात्रियों को भजन-कीर्तन सुनाने की व्यवस्था की गई है। देश में अपनी तरह की यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन है, जिसमें मांग के आधार पर डायनेमिक किराया वसूलने की व्यवस्था होगी।
पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि देशभर में आस्था से जुड़े स्थलों के विकास के लिए काम किया जा रहा है। रेलवे के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव के मुताबिक महाकाल एक्सप्रेस में यात्रियों का खास खयाल रखा गया है। इसमें चलने वाले यात्रियों के मनोरंजन और अध्यात्मिक अहसास के लिए भजन-कीर्तन का आयोजन होगा। रविवार को शुरुआती दिन में एक मंडली जाएगी, जो भजन-कीर्तन गाएगी। इसके बाद 20 फरवरी को भी एक मंडली का आयोजन होगा। इसके बाद लगातार कैसेट के जरिए अनांउसमेंट के माध्यम से लोग भजन-कीर्तन सुन सकेंगे।
काशी दर्शन के साथ 8 तीर्थस्थल शामिल
वाराणसी से इंदौर के बीच 20 फरवरी से चलाई जाने वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ तीर्थस्थलों पर जाने का पैकेज भी होगा। आईआरसीटीसी ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक और पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है। अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस यूपी और मध्य प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों को जाने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा देगी। इससे दोनों ही प्रदेशों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
6 हजार से 10 हजार तक के पैकेज
‘काशी दर्शन-1’ का पैकेज 6010 रुपये प्रति व्यक्ति का होगा। इसमें वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर, दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती शामिल हैं। ‘काशी दर्शन-2’ का पैकेज 8110 रुपये प्रति व्यक्ति का रखा गा है। इसमें सारनाथ के दर्शन की व्यवस्था को भी जोड़ा जाएगा। ‘काशी- प्रयाग दर्शन’ का पैकेज प्रति व्यक्ति 10 हजार 50 रुपये का होगा, जिसमें काशी दो के स्थानों के साथ प्रयाग का संगम तट भी शामिल रहेगा।
ऑनलाइन और ट्रेन में भी ले सकेंगे टूर पैकेज
आईआरसीटीसी के मुताबिक इंदौर, भोपाल या उज्जैन से चलकर वाराणसी आने वालों के लिए कुल पांच पैकेज की शुरुआत की गई है। वाराणसी, इलाहाबाद व लखनऊ से जाने वालों के लिए अभी चार पैकेज दिए जा रहे हैं। पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान और मंदिरों व पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की व्यवस्था रहेगी। ये पैकेज ऑनलाइन लिए जा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन में सफर कर रहे अन्य यात्री भी चाहें तो उसी समय भुगतान कर इन पैकेज में शामिल हो सकते हैं।
दो-दो दिन चलाई जाएगी ट्रेन
काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से चलेगी। यह लखनऊ, कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक जाएगी। इंदौर से यह ट्रेन बुधवार और शुक्रवार को चलेगी और उज्जैन, संत हिरदाराम नगर (भोपाल), बीना, कानपुर और लखनऊ के रास्ते वाराणसी पहुंचेगी। प्रयागराज के पैकेज में यह गाड़ी वाराणसी-इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर-बीना रविवार को चलेगी और सोमवार को इंदौर पहुंचेगी। जबकि हर सोमवार को यह गाड़ी इंदौर से चलकर उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, कानपुर, इलाहाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी।