सबसे महंगा है भारत-पाकिस्तान मैच का टिकट

-43 हजार से तीन लाख रूपये में मिल रहा टिकट
-13 लाख रूपये का है विश्व कप फाइनल का टिकट

सन्नी राठौर/ नई दिल्ली
वर्ल्ड कप 2019 का आगाज हो चुका है। ऐसे में हर कोई 10 देशों के बीच 46 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महासंग्राम को देखने के लिए उत्साहित है। इस टूर्नामेंट में हर किसी की नजर भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच पर हैं। ये दोनों टीमें पिछले काफी समय से राजनीतिक विवाद के चलते द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल पाई हैं, जिस वजह से दोनों देशों के फैन्स को आईसीसी टूर्नामेंट का ही इंतजार है। क्योंकि दोनों टीमें अब आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के साथ खेलने जा रही हैं। खास बात है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के टिकट दूसरे देशों के साथ होने वाले मैच से काफी महंगे हैं।
भारत-पाकिस्तान मैच की लोकप्रियता इतनी है कि इन दोनों टीम का मैच देखने के लिए दूसरे देशों के स्टेडियम भी भारत-पाक फैन से भरे रहते हैं। इसी लोक्रप्रियता को देखते हुए इस बार भारत-पाकिस्तान के मैच के टिकट काफी महंगे रखे गए हैं। अगर आप भी इंग्लैंड जाकर भारत पाकिस्तान का मैच देखने का प्लान कर रहे हैं तो बता दें कि एक वेबसाइट के अनुसार इन दोनों टीम के मैच की एक टिकट का दाम 43 हजार से शुरु होकर 3 लाख रुपए से अधिक तक का हैं। वहीं विश्व कप फाइन मैच का टिकट 13 लाख रुपए से अधिक का है। विश्व कप फाइनल 14 जुलाई को खेला जाना है। भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के साथ खेलकर टूर्नामेंट में अपना आगाज करेगी।
– – –

200 से ज्यादा देशों में होगा विश्व कप का सीधा प्रसारण
-भारत में 7 भाषाओं में होगा सीधा प्रसारण

2019 के एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का सीधा प्रसारण दुनियाभर के 200 देशों में किया जाएगा। आईसीसी ने विश्वभर के क्रिकेट प्रेमियों तक इसे पहुंचाने का निर्णय लिया है। खास बात है कि इस बार पहली बार अफगानिस्तान में इस टूर्नामेंट का प्रसारण होगा किया जाएगा। योजना के तहत आईसीसी ने प्रशंसकों तक क्रिकेट की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल माध्यमों के अलावा समाचार, सिनेमा, फैन पार्क और विभिन्न अन्य मीडिया साझेदारों की घोषणा की है।
आईसीसी ने पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का प्रसारण वैश्विक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स के अलावा 25 साझेदारों के साथ 200 से ज्यादा देशों में करना सुनिश्चित किया है। भारत में इस टूर्नामेंट को सात क्षेत्रीय भाषाओं में सीधा प्रसारित किया जाएगा। जिसके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटरों की टीम बनाई है. इसमें लगभग 50 कमेंटेटर शामिल है। स्टार स्पोर्ट्स भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगला और मराठी में वर्ल्ड कप का प्रसारण करेगा। इनमें 12 मैचों को एशियानेट प्लस के माध्यम से मलयालम में भी प्रसारित किया जाएगा।
यह पहली बार होगा जब अफगानिस्तान में क्रिकेट वर्ल्ड कप का प्रसरण होगा। देश की सरकारी प्रसारक रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान इसका प्रसारण करेगा। भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में लगभग 30 करोड़ दर्शक स्टार स्पोर्ट्स के डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर वर्ल्ड कप के मैचों को देख सकेंगे।
. . . . . . .

पाक टीम में शामिल हुए आमिर और रियाज

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप के लिए अपनी टीम को भेज दिया है। पीसीबी ने अपनी गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती प्रदान करने के लिए तेज गेंदबाज वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर को आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल कर लिया है। पीसीबी ने अपनी टीम से आबिद अली और जुनैद खान को बाहर कर रियाज और आमिर को शामिल किया है। इससे पहले दोनों गेंदबाजों को पिछले महीने घोषित प्रारंभिक टीम में जगह नहीं दी गई थी। आमिर को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में रखा गया था, जिसमें पाकिस्तान को 4-0 से पराजय झेलनी पड़ी।
वहाब ने आखिरी वनडे 2017 में खेला था, जब भारत के खिलाफ चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले मैच में उन्होंने 87 रन दिए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिली थी। आमिर ने पिछले 14 वनडे में सिर्फ 5 विकेट लिए हैं । वह चेचक से उबर रहे हैं। वहाब और आमिर अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में भी शामिल हुए।
फहीम अशरफ के स्थान पर रियाज को अंतिम रूप से चुनी गई टीम में शामिल किया गया है। वहाब के चयन को लेकर पीसीबी की चयन समिति के प्रमुख इंजमाम उल हक ने कहा कि इंग्लैंड के साथ हुए वनडे सीरीज में हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन स्तरीय नहीं रहा और इसी को देखते हुए हमने ये बदलाव किए हैं। हम हालांकि यह भी जानते हैं कि वर्ल्ड कप के दौरान हमारा सामना अधिकांश बैटिंग विकेट से होगा।
वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी टीम में सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फखर जमां, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमद वसीम, इमाम उल हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शाहीन शाह, अफरीदी शोएब और वहाब रियाज शामिल हैं।
– – – –