आईसीसी रेंकिंगः टॉप 10 से टीम इंडिया बाहर

-शीर्ष 10 में किसी भी भारतीय क्रिकेटर का नाम नहीं

शक्ति राठौर/ नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपनी आईसीसी रेंकिंग जारी कर दी है। खास बात है कि जारी की गई सूची में टॉप 10 में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है। बांग्लादेश के अनुभवी क्रिकेटर शाकिब अल हसन आईसीसी वनडे अंतरराष्ट्रीय ऑलराउंडर की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। आयरलैंड और वेस्टइंडीज की मौजूदगी वाली ट्राई सीरीज में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत 32 साल के शाकिब ने शीर्ष स्थान पर जगह बनाई। आयरलैंड में हुई इस सीरीज में बांग्लादेश ने पहली बार कई देशों की मौजूदगी वाला टूर्नामेंट जीता।
शाकिब ने सीरीज में दो नाबाद अर्धशतक की बदौलत 140 रन बनाने के अलावा दो विकेट भी हासिल किए। शाकिब के अब 359 अंक हो गए हैं जो अफगानिस्तान के राशिद खान से 20 अधिक हैं। राशिद दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। अफगानिस्तान टीम के राशिद के साथी मोहम्मद नबी तीसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान दूसरी अन्य टीम है जिसके दो खिलाड़ी टॉप-10 में शामिल हैं। इमाद वसीम नंबर चार पर और मोहम्मद हफीज नंबर सात पर कायम हैं। न्यूजीलैंड के मिचेल सेंटनर नंबर पांच पर और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स नंबर छह पर हैं। वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर नंबर आठ पर, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा 9वें नंबर पर और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज 10वें नंबर पर हैं।
भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों में केदार जाधव संयुक्त रूप से 12वें स्थान के साथ शीर्ष पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एंडिले फेहलुकवायो और इंग्लैंड के मोइन अली भी संयुक्त रूप से 12वें स्थान पर हैं। जाधव भारत की विश्व कप टीम में शामिल हैं और कंधे की चोट से उबर रहे हैं। आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या इस सूची में 20वें स्थान पर हैं।
– – – – –