इमरान का भारत विरोधी टोन… हसीना को किया फोन!

-गुरूवार को चार दिन की यात्रा पर भारत आ रहीं हसीना
-लंबे समय से ठीक नहीं पाकिस्तान-बांग्लादेश के रिश्ते

टीम एटूजेड/नई दिल्ली
कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत-पाक के बीच बिगड़े माहौल के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना से फोन पर बात की। इमरान ने यह बातचीत शेख हसीना की भारत यात्रा के ठीक एक दिन पहले की है। सियासी गलियारों में दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच इस बातचीत के खास मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच अहम मसलों परबातचीत हुई है।
शेख़ हसीना गुरुवार को चार दिन के दौरे पर भारत आ रही हैं। यहां वह इंडिया इकनॉमिक समिट में शिरकत करेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात करेंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान ख़ान ने पहली बार इस तरह शेख़ हसीना से बातचीत की है। हालांकि इससे पहले दोनों की मुलाक़ात सऊदी अरब में हुए इस्लामिक ऑर्गेनाइजेशन की बैठक में हुई थी। लेकिन दोनों के बीच औपचारिक तौर पर कोई बातचीत नहीं हुई थी।
हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं। दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत बीते चार वर्षों से बंद है। पिछले एक साल से बांग्लादेश में पाकिस्तान का कोई राजदूत भी नहीं हैं। ऐसे में इमरान खान के द्वारा हसीना को फोन किए जाने को कश्मीर से जोड़कर देखा जा रहा है।