खुद का घर बचाने को धरने पर बैठे होम गार्ड्स

-पूर्व होम गार्ड्स का अनिश्चितकालीन धरना जारी
-केजरीवाल सरकार से की पुनः बहाली की मांग

एसजेटी ब्यूरो/नई दिल्ली
राजधानी की केजरीवाल सरकार से बहाली की मांग को लेकर दिल्ली के पूर्व होम गार्ड्स धरने पर बैठे हैं। उनकी मांग है कि जब पहले भी दिल्ली सरकार ने कुछ होम गार्ड्स को दोबारा नौकरी पर रखा है, तो बाकी के साथ भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। दिल्ली एक्स होमगार्ड संगठन के विजय भारद्वाज ने बताया कि एक्स होम गार्ड्स ने दिल्ली पुलिस के साथ 45 दिन की राइफल ट्रेनिंग ली है। हर आपदा में दिल्ली में काम किया है। सभी जगह ड्यूटी करने का अनुभव है। इसके साथ ही यदि सरकार नई भर्ती करती है तो उस पर करोड़ों रूपये खर्च होंगे। जबकि पुराने लोगों को रखने पर कोई खर्च नहीं होगा।
संगठन के जितेंद्र कुमार ने कहा कि हमारी मांग है कि जिन जवानों ने 3 साल विभाग के साथ काम किया है, उनको तुरंत वापस लिया जाए। साथ ही भर्ती के समय ही सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी थीं। इसलिए ऐसे सभी एक्स होम गार्ड्स की बिना शर्त वापसी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक कोई ऑर्डर की कॉपी या लिखित आश्वासन नहीं आ जाता, तब तक एक्स होम गार्ड्स धरने पर बैठे रहेंगे।
मंत्री गोपाल राय ने दिया आश्वासन
बता दें कि एक्स होम गार्ड्स बीते 19 अगस्त से चंदगीराम अखाड़े के सामने विकास भवन-2 के पास अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। पिछले दिनों दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने धरने पर बैठे लोगों से मुलाकात कर उन्हें नौकरी पर लेने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया।
पहले भी लिए हैं वापसः
दिल्ली सरकार ने एक्स होम गार्ड्स को पहले भी नौकरी पर वापस लिया है। साल 2016 में सरकार ने 52 महिला एक्स होम गार्ड्स को नौकरी पर वापस बहाल किया था। इसके पश्चात साल 2019 में यानी इस साल भी 50 साल से 60 साल का संशोधन करने के बाद 193 एक्स होम गार्ड्स को नौकरी पर वापस लिया गया था।