नोएडा में शुरू हुर्ह जरूरी सामान की होम डिलीवरी

-जिलाधिकारी ने जनसामान्य से मांगी आर्थिक मदद
-जिलाधिकारी बीएन सिंह खुद रख रहे सभी इंतजामों पर नजर

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन के बीच शनिवार से दिल्ली से सटे नौएडा जिले में जरूरी सामान की होम डिलीवरी शुरू कराई गई है। देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। ऐसे में लोगों को जरूरी चीजों को लेकर मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं। नोएडा प्राधिकरण ने लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए 28 मार्च से होम डिलीवरी सेवा शुरू की है।
दूसरी ओर गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने लोगों से अपील की है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना को आपदा घोषित किया है। ऐसे में देश के हर नागरिक का दायित्व है कि वह अपना योगदान दें। अतः सभी नागरिकों से अपील है कि जिलाधिकारी राहत कोष के बैंक खाते में अपनी सहायता राशि चैक, ड्राफ्ट या आरटीजीएस के जरिए भेज सकते हैं। जिलाधिकारी नोएडा के बैंक खाते की डिटेल्स निम्न प्रकार से हैंः बैंक-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, खाताधारक-जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर, खता सांख्याः 30049902873, आईएफएससी कोडः एसबीआईएन0005106 हैं।
जिलाधिकारी बीएन सिंह से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आवश्यक चीजों की डोर टू डोर डिलीवरी के लिए 535 डिलीवरी बॉय और 171 वेंडर्स को चिन्हित किया गया है। इनके द्वारा 260 फार्मेसी, 450 किराने के सामान और ई-कॉमर्स की वस्तुओं की डिलीवरी की जाएगी। हर सेक्टर के लिए इन अलग अलग डीलर्स के फोन नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों के जरिए फल, सब्जी, दवाई, रोजमर्रा का सामान मंगवाया जा सकता है। सही पता और सही जानकारी देने पर सामान एक घंटे के अंदर पहुंचा दिया जाएगा। यह डीलर्स जरूरी चीजों की ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बिक्री कर रहे हैं। इन्हीं डीलर्स के डिलीवरी बॉय फोन पर ऑर्डर आने पर घर घर जाकर जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी कर रहे हैं।
गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ अधिकारियों को आदेश दिया है कि राज्य में पहली वरीयता खाने और जरूरी सामनों की होम डिलीवरी को रखा जाए। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हम करीब 80 हजार गाड़ियों और कम्युनिटी किचन की मदद से लोगों तक जरूरी सामान और खाना घर-घर पहुंचा रहे हैं। हमारी प्राथमिकता जरूरतमंदों तक खाना और जरूरी सामान पहुंचने की है।
बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 11 समितियों का गठन किया है। इन समितियों में अलग-अलग विभाग के प्रमुख सचिव और अन्य अधिकारी शामिल हैं। इन्हें लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामान को पहुंचाने और सुविधाएं प्रदान करवाने के साथ-साथ मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। समिति हर 3 दिन पर सीएम योगी को की गई कार्रवाई की रिपोर्ट देगी।