हड़ताल पर राम मनोहर लाहिया अस्पताल के गार्ड

-नई व्यवस्था के विरोध में सोमवार तक की चेतावनी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में किसी भी समय हड़ताल का बिगुल बज सकता है। यहां के गार्डो ने अस्पताल प्रशासन और सिक्योरिटी कंपनी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ज्यादातर गार्ड शुक्रवार की सुबह भी हड़ताल की मुद्रा में नजर आए। लेकिन अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारियों और एमएस से बात होने के बाद शांत हो गए। अब अस्पताल प्रशासन को अपना निर्णय बताने के लिए शनिवार तक का समय दिया गया है। इसके बाद सोमवार को फिर से सभी गार्ड अस्पताल परिसर में इकट्ठा होकर अपना फैसला सुनाएंगे। राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इस तरह की स्थिति पहले भी कई बार आई है।
गार्ड्स से बातचीत में अस्पताल प्रशासन की ओर से कहा गया है कि वह सिक्योरिटी कंपनी से बात करेंगे और कोशिश होगी कि सभी पुराने गार्ड्स अस्पताल में ही ड्यूटी पर रहें। बता दें कि राम मनोहर लोहिया अस्पताल में तैनात ज्यादातर गार्ड्स लंबे समय से काम कर रहे हैं। साथ ही कई गार्ड्स लंबाई के मामले में शर्तों को पूरा नहीं कर पाएंगे वहीं कई गार्ड्स की उम्र भी ज्यादा है। जो कि नई सिक्योरिटी ऐजेंसी की शर्तां पर खरा नहीं उतरते हैं। बताया जा रहा है कि इसी बहाने नई सिक्योरिटी एजेंसी पुराने गार्डां को चलता करने की कोशिश में है।

सिक्योरिटी कंपनी ने सुनाया फरमान
बताया जा रहा है कि ठेका लेने वाली नई सिक्योरिटी कंपनी ने अस्पताल में ड्यूटी कर रहे गार्डो को फरमान सुनाया है। इसमें कहा गया है कि सभी गार्डों को नए सिरे से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। नई भर्ती प्रक्रिया के तहत कहा गया है कि 40 साल से जयादा उम्र के गार्डों को भर्ती नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही सभी महिला पुरूष गार्डों को न्यूनतम ऊंचाई के मापदंड भी पूरे करने होंगे। अस्पताल में तैनात सीी गार्डों को गुरूवार को ही ताजा फरमान सुनाया गया था। इसके बाद पुराने गार्ड हरकत में आए हैं।

नई कंपनी को ठेका
दरअसल राम मनोहर लोहिया अस्पताल की सुरक्षा का ठेका पहले दूसरी कंपनी पर था। हाल ही में दोबारा ठेके होने पर यह काम अब आईएसआई सिक्योरिटी कंपनी को मिला है। इसके बाद कंपनी ने नए सिरे से पुराने गार्ड्स को भर्ती करने का फैसला सुनाया है।