पीने वालों के लिए खुशखबरी… शुरू होगी शराब की डिलीवरी

-कई राज्यों में बिक्री को खुलीं शराब की दुकानें
-कई राज्य सरकारें खोलने पर कर रहीं विचार

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली-गुवाहाटी
देशभर में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन जारी है। इसकी वजह से मदिरा के शौकीनों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। लेकिन अब शराब के शौकीनों का इंतजार खत्म होने वाला है। दूसरे चरण के लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर राज्यों में शराब की दुकानें खाले जाने पर विचार किया जा रहा है। कई राज्यों ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। इस बीच असम और मेघालय की राज्य सरकारों ने सोमवार 13 अप्रैल से शराब की दुकानों को खोलने का आदेश जारी कर दिया है। असम में शराब की दुकानें आज से सप्ताह में सातों दिन खुलेंगी। वहीं मेघालय में अभी केवल सामवार से शुक्रवार तक शराब की दुकानें खोलने का ही फैसला किया गया है।
राज्य सरकारों के आदेश के मुताबिक इस दौरान लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग (शारीरिक दूरी) बनाए रखने के नियम का पालन करना होगा। मेघालय में दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए होम डिलिवरी की सुविधा भी शुरू की गई है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान पहले ही राज्य में शराब की होम डिलिवरी की इजाजत दे दी थी। बंगाल में शराब के लिए स्थानीय थाने की पुलिस पास जारी कर रही है। इस पास के आधार पर ही शराब विक्रेता लोगों के घरों तक शराब की डिलिवरी करवा रहे हैं।
असम सरकार ने रविवार को ही सामवार 13 अप्रैल से शराब की दुकानें खोलने की मंजूरी दी है। गौरतलब है कि इससे पहले केरल और पंजाब राज्यों में ही शराब को आवश्यक वस्तु की श्रेणी में रखा गया था। बता दें कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। अब इन राज्यों में भी शराब की बिक्री और होम डिलिवरी को छूट दिए जाने पर विचार किया जा रहा है।