दिसंबर का चौथा सप्ताह… जानें, कैसा रहेगा आपका भाग्य

-इस सप्ताह नहीं हो रहा किसी बड़े ग्रह का राशि परिवर्तन

ज्योतिषी शिवम गोयल

दिसंबर के चौथे सप्ताह में किसी बड़े ग्रह का राशि परिवर्तन नहीं हो रहा है। नियमानुसार केवल चंद्रमा की स्तिथि बदल रही है। चंद्रमा 19 से 20 दिसंबर 2022 को तुला राशि में, 21 से 23 दिसंबर 2022 को वृश्चिक राशि में और 24 से 25 दिसंबर 2022 को धनु राशि में गोचर करेगा। फिर भी इसका प्रभाव सभी राशियों के जातकों के जीवन पर पड़ेगा।
19 दिसंबर, 2022 से 25 दिसंबर, 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल
मेषः– सप्ताह के शुरुआत में आपको कुछ पेट संबंधी विकार हो सकते हैं। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल वृष राशि में गोचर करना पड़ेगा। शिक्षा और भावनात्मक संबंधों के लिए यह समय सही रहेगा। अचानक से बच्चों के साथ आपके मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। सट्टा गतिविधियों के लिए यह समय औसत रहेगा। आपकी सामाजिक रुप से प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ बैठकें फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके साथ ही आपकी कुशलता और प्रबंधन क्षमता की सराहना होगी। सप्ताह के मध्य दिनों में शत्रु, ऋण और रोग से संबंधित मुद्दों को हल करने में परेशान रहेंगे। ऐसी योजनाओं को क्रियान्वित करने में आप व्यस्त रहेंगे। परन्तु ऐसी योजनाएं सफल नहीं हो पायेंगी। योजनाओं की असफलता आपमें उत्साह की कमी कर सकती है। ऐसी योजनाओं को स्थगित करना ही लाभकारी रहेगा अन्यथा नुकसान हो सकता है। सप्ताह के अंतिम के दिनों में संकेत मिल रहे हैं कि दांपत्य जीवन में अनुकूलता न रहने से आपको कुछ मुद्दों में असफलता मिल सकती है।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 21 व 24
उपायः- ज़रूरतमंत लोगो को बिस्कुट खिलाए ।
वृषः– सप्ताह के शुरुआत की अवधि माता का स्नेह और समर्थन पाने के लिए अनुकूल है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र धनु राशि में सूर्य और बुध के साथ गोचर कर रहा होगा। लेकिन आप मां के खराब स्वास्थ्य की वजह से चिंतित और परेशान रहेंगे। वाहन और घर के रख-रखाव से संबंधित मामलों में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह का अंतिम भाग बच्चों, स्वास्थ्य और भावनात्मक संबंधों से संबंधित कुछ अनावश्यक चिंता होने की संभावनाएं दे रहा है। इस पूरे हफ्ते स्वास्थ्य, खुशी और आत्मविश्वास के लिए औसत रहेगा हालांकि पैसे के प्रवाह में बड़े अवरोध आने के संकेत मिल रहे हैं। सप्ताह के मध्य भाग में संकेत मिल रहे हैं कि आपको संतान, स्वास्थ्य और भावनात्मक संबंधों से संबंधित कुछ अनावश्यक चिंता जो परेशान कर रही थी उनसे आपको राहत मिलेगी। सप्ताह के अंतिम दिनों में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी, कम ऊर्जा, कम आत्मविश्वास, उत्साह कम और शत्रु अधिक प्रबल रहेंगे। ऋण और कानूनी मुद्दे व्यर्थ के दबाव का कारण बन सकते हैं।
शुभ दिनः- बुधवार और शुक्रवार
शुभ तिथिः- 21 व 23
उपायः- ग़रीबों को सफ़ेद मिठाई का दान करे।
मिथुनः– सप्ताह आरम्भ में आप सक्रिय रुप से सामाजिक गतिविधियों में भाग लेंगे और कुछ हद तक इस तरह की गतिविधियों में सफल होने में आपके जीवनसाथी की भूमिका भी प्रभावशाली रहेगी। क्यूँकि आपका राशि स्वामी बुध इस समय धनु राशि में सूर्य और शुक्र के साथ गोचर कर रहा है। आप और आपका जीवनसाथी धन प्राप्ति के नए तरीके पैदा करेंगे। र्भाइ-बहन, प्रभावशाली मित्रों और रिश्तेदारों के सहयोग से आप अधिक धन पाने में सफल रहेंगे। सप्ताह का मध्य भाग आपके पैतृक स्थान और माँ के साथ जुड़ाव के लिए शुभ रहेगा। आप अपनी माता के आशीर्वाद और परिवार के सहयोग से धन भी अर्जित करेंगे। इस समय आपको कुछ मानसिक तनाव भी होगा। सप्ताह के शेष भाग में व्यावसायिक जीवन, आय प्राप्ति और जोखिमपूर्ण क्षेत्रों में भाग्य का सहयोग मिलेगा। संतान का समर्थन, शैक्षिक क्षेत्रों का सहयोग और भावनात्मक संबंधों के लिए अनुभव उत्तम रहेंगे। सप्ताह का शुरु आपके स्वास्थ्य और खुशियों के लिए शुभ रहेगा। मध्य भाग औसत रहेगा और शेष दिन बहुत ही अच्छे रहेंगे।
शुभ दिनः- बुधवार और शुक्रवार
शुभ तिथिः- 21 व 23
उपायः- मंदिर में 1ाह चने दान करे।
कर्क :- सप्ताह के शुरु से ही आप अपनी ऊर्जा और व्यय को परिवार के कल्याण हेतु प्रयोग करेंगे। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी चंद्रमा 19-20 को तुला राशि में, 21-22-22 को वृश्चिक राशि में और 23-24 को धनु राशि में गोचर कर रहा होगा। घर पर खुशी और शांति का माहौल होगा। आपको सबका समर्थन मिलेगा और परिवार के सभी सदस्य एक दूसरे के प्रति सहयोगी रहेंगे। सप्ताह के मध्य की अवधि सामाजिक गतिविधियों के लिए शुभ रहेगी और इन गतिविधियों से आपको अपने शत्रुओं और कानूनी मुद्दों पर जीत मिल सकती है। इसके अलावा इस अवधि में शिक्षा, व्यापार और नौकरी से संबंधित प्रतियोगिताओं में सफलता पाने के लिए समय बेहद अनुकूल रहेगा। सप्ताह के अंतिम भाग में संकेत मिल रहे हैं कि माता के बेहतर समर्थन, सहयोग और आशीर्वाद से आय क्षेत्रों में भी बढ़ोत्तरी होगी। पैतृक स्थान पर, परिवार के सदस्यों के निकट रहने से आपको इनका सहयोग मिलेगा, यह आपके कायों के लिए फायदेमंद रहेगा। वाहन और घर के रख-रखाव पर धन खर्च हो सकता है।
शुभ दिनः- सोमवार और गुरुवार
शुभ तारिकः- 19 व 22
उपायः- शिवलिंग को कच्चे दूध से सन्नान कराए।
सिंहः– सप्ताह आरम्भ का समय आपकी प्रतिष्ठा, स्वास्थ्य की बहाली, शारीरिक प्रतिरक्षा और व्यक्तित्व विकास को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से अनुकूल है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी सूर्य धनु राशि में बुध और शुक्र के साथ गोचर कर रहा होगा। आप एक प्रभावशाली व्यक्ति के रुप में उभर कर सामने आयेंगे और लोग आपकी प्रशंसा करेंगे और सम्मान देंगे। आपकी कार्यक्षमता पर किसी प्रकार का संदेह नहीं रहेगा। संगठन चलाने और प्रबंधन कौशल आपमें इस समय उत्तम रहेगा। सप्ताह के मध्य में आपको घर के किसी शुभ समारोह में भाग लेने का सुख प्राप्त हो सकता है। धन का पर्याप्त प्रवाह आपके परिवार में खुशहाली लाएगा। सप्ताह के अंतिम भाग में सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और सामाजिक स्तर और सामाजिक गतिविधियों में उच्चस्तरीय सुधार होगा। दोस्तों, रिश्तेदारों और र्भाइ-बहनों के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा। आप पहले से बेहतर उद्यमी बनेंगे। स्वास्थ्य, खुशी, प्रतिष्ठा, प्रतिरक्षा और आत्मविश्वास सप्ताह भर बरकरार रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य, परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों की प्रगति के सुधार पर पैसा खर्च करेंगे।
शुभ दिनः- मंगलवार और शुक्रवार
शुभ तारिकः- 20-23
उपायः- मंदिर में अन का दान करे।
कन्याः– सप्ताह की शुरुआत की अवधि में आपके स्वास्थ्य, प्रसन्नता, मानसिक स्थिति और वित्तीय स्थिति में गिरावट आने के संकेत मिल रहे हैं। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी बुध धनु राशि में सूर्य और शुक्र के साथ गोचर कर रहा होगा। इसके कारण आपको अचानक तनाव की अनुभूति होगी और खर्च बढ़ जायेंगे। आपके मन पर अतिरिक्त दबाव और तनाव रहने के संकेत मिल रहे हैं। साथ ही आपका घरेलू सुख और परिवार के सदस्यों के बीच सद्भाव भी प्रभावित हो सकता है। इस समय आपको आत्मविश्वास और कार्यकुशलता को बरकरार रखना होगा। मां और जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। सप्ताह के शेष समय में परिवार में मनभावन माहौल, उत्तम सामंजस्य और शांति रहेगी। आय की वृद्धि से आपकी बचत में भी वृद्धि होगी। परिवार के सदस्यों का समर्थन प्राप्त होने से आप शीघ्र अतिरिक्त आय पाने में सफल रहेंगे।
शुभ दिनः- बुधवार और शुक्रवार
शुभ तिथिः- 21 व 23
उपायः- ज़रूरत मंत लोगों को बिस्किट खिलाएँ।
तुलाः– सप्ताह आरम्भ में आपकी आय में वृद्धि होने से प्रसन्न रहेंगे। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र धनु राशि में बुध और सूर्या के साथ गोचर कर रहा होगा। परन्तु सप्ताह मध्य में सेहत, खुशी, आत्मविश्वास, धैर्य प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा आपको कुछ हानि भी हो सकती है। समयावधि में आप स्वयं को प्रसन्न रखें आपको नियमित रुप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। दोस्तों और रिश्तेदारों का सहयोग आपको कठिन समय में प्राप्त हो जाएगा। फिर भी सप्ताह मध्य में आपको वांछित परिणाम प्राप्त नहीं हो पायेंगे। यह समय नया उद्यम शुरु करने के लिए एक उपयुक्त समय नहीं है। सप्ताह का शेष भाग ऊर्जा प्राप्ति के लिए शुभ है। शारीरिक कमजोरी आपकी प्रगति में बाधक बन सकती है। इस समय में आपको सलाह दी जाती है कि आप आलस्य से बचें।
शुभ दिनः- बुधवार और शुक्रवार
शुभ तिथिः- 21 व 23
उपायः- ग़रीबों को दूध पीलाए ।
वृश्चिकः– सप्ताह के शुरु का समय आपके व्यावसायिक जीवन और परिवार के सभी सदस्यों के बीच आपसी सद्भाव के उत्तम संकेत दे रहा है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल वृष राशि में गोचर कर रहा होगा। आपको पिता का सहयोग प्राप्त नहीं हो पाएगा परन्तु कार्य क्षेत्र में आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों की सराहना अवश्य प्राप्त होगी। सप्ताह के मध्य में आपके प्रयासों का परिणाम आपको कार्यक्षेत्र और पारिवारिक जीवन में वांछित इच्छाओं को पूरा करेगा। आपको व्यापार क्षेत्र में पहले से अधिक लाभ प्राप्त होंगे। आय के साधन बेहतर होंगे और आय के नए स्रोत भी बनेंगे। सप्ताह के शेष दिनों में आपकी सेहत, प्रसन्नता, आत्मविश्वास, मानसिक स्तर और वित्तीय स्थिति शुभ नहीं रहेगी। कुछ अनावश्यक खर्चों के कारण आपका बजट प्रभावित होगा। महत्वपूर्ण कायों में विफलता के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इसके कारण आपको हताशा का अनुभव हो सकता है।
शुभ दिनः- मंगलवार और शुक्रवार
शुभ तिथि :- 20 व 23
उपायः- ग़रीबों को गेहूं का दान करे।
धनुः– सप्ताह के शुरुआत में आपके नाम और प्रसिद्धि में बढ़ोत्तरी के प्रबल योग बन रहे हैं। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी गुरु आपकी दूसरी राशि मीन में गोचर कर रहा होगा। यह आपके पद और अधिकारों में भी बढ़ोत्तरी करेगा। अचानक से आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और परिवार के सदस्यों की उपलब्धियां खुशी देगी। सप्ताह के मध्य में आपको विशेष रुप से पिता, वरिष्ठजनों और उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। आपके व्यापार में वृद्धि होने की संभावनाएं बन रही हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को पदोन्नति या अन्य र्कोइ अच्छी खबर प्राप्त हो सकती है। इसके अतिरिक्त आपको उच्च वर्ग की महिलाओं का सहयोग प्राप्त होगा। आपकी वित्तीय स्थिति, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य उत्तम रहने से लाभ में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। आय बढ़ोत्तरी के लिए समय उत्तम बना हुआ है। आपके बड़े र्भाइ-बहनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे।
शुभ दिनः- मंगलवार और गुरुवार
शुभ तिथि :- 20 व 22
उपायः- मंदिर में अन का दान करे।
मकरः– सप्ताह के शुरु के भाग में आपको कुछ निराशा का अनुभव होगा क्योंकि महत्वपूर्ण कायों में आपको निराशा और विफलता की प्राप्ति हो सकती है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शनि आपकी ही राशि मकर में गोचर कर रहा होगा। आपको दैनिक कायों का प्रबंध करने में धन की कमी रहने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। भावनात्मक संबंधों में बाधाएं आने से आप स्वयं को चिड़चिड़ा महसूस करेंगे। मुश्किल समय में आपको धैर्य और विश्वास न खोने की सलाह दी जाती है। इस समय में उपक्रमों से जुड़े महत्वपूर्ण कार्य न करें। सप्ताह के मध्य दिनों में आपके यात्राओं पर जाने की संभावनाएं बन रही हैं। इससे वर्तमान में बने तनाव पर काबू पाने में आप सफल रहेंगे। आपके पिता का समर्थन और प्रोत्साहन आपको आत्मविश्वास बनाए रखने में सहयोग करेगा। सप्ताह का अंतिम भाग पदोन्नति और हस्तांतरण की संभावनाओं का संकेत दे रहा है। कार्यक्षेत्र में आपके दायित्वों का विस्तार होगा, कार्यभार बढ़ेगा। अतिरिक्त जिम्मेदारियां होने से आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं रहेंगे। व्यापारिक यात्राओं के परिणाम औसत स्तर के रहेंगे।
शुभ दिनः- गुरुवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 22 व 24
उपायः-शनि मंदिर जा कर सरसों का तेल चढ़ाए।
कुम्भः– सप्ताह के शुरुआत की अवधि दांपत्य जीवन में तालमेल बनाए रखने के लिए अच्छी रहेगी। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शनि आपकी पहली राशि मकर में गोचर कर रहा होगा। साथ ही साझेदार भी पहले से अधिक खुश रहेंगे और वैवाहिक जीवन में अधिक आनंद व रोमांच रहेगा। नये व्यापार अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए यह एक अच्छा समय है। सप्ताह का मध्य भाग सेहत के लिए शुभ नहीं रहेगा। परिस्थितियां विपरीत बनी र्हुइ है अतः सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। नए उद्यम शुरू करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। महत्वपूर्ण कायों के मध्य आने वाली बाधाओं के कारण आपके मूड (मिजाज) में बदलाव की समस्याएं आ सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके पिता, दूरस्थ अवधि की लाभकारी रहने वाली व्यावसायिक यात्राओं और धार्मिक कायों के लिए अनुकूल रहेगा। आपके नियमित रुप से धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने की संभावना बन रही है। आप प्रार्थना, ध्यान संबंधी क्रियाओं, साँस लेने के व्यायाम, योग, उच्च शिक्षा और सामाजिक गतिविधियों में रुचि लेंगे।
शुभ दिनः- सोमवार और गुरुवार
शुभ तिथिः- 19 व 22
उपायः- ग़रीबों को बिस्कुट का दान करे।
मीनः– सप्ताह के आरम्भ में आप अपनी ऊर्जा का व्यय ऋण, रोग और कानूनी विवादों से संबंधित मुद्दों से निपटने में करेंगे। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी गुरु आपकी राशि मीन में ही गोचर कर रहा होगा। इसके कारण आपको अत्यधिक थकावट हो सकती है। यह स्वास्थ्य, प्रसन्नता और आपके जीवनसाथी की मानसिक स्थिति के लिए बहुत कठिन समय है। यह साझेदारी उपक्रमों के लिए अच्छा समय नहीं है। सप्ताह के मध्य भाग में जीवनसाथी के साथ बेहतर सामंजस्य रहेगा। इस समय आपके साझेदारों के साथ भी अच्छी समझ रहेगी। वैवाहिक जीवन में आनंद बेहद रोमांचक रहेगा। सप्ताह के शेष दिन आपके स्वास्थ्य और मन की स्थिति के लिए अशुभ हैं लेकिन कार्यों के हालत में सुधार होने की संभावना है। आपको आक्रामक न होने की सलाह दी जाती है। कायों को आत्मविश्वास के साथ करें। आप अपने जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंतित हो सकते हैं।
शुभ दिनः- मंगलवार और शुक्रवार
शुभ तिथिः- 20 व 23
उपायः- घर में बाहर पक्षियों के लिए पानी भर कर रखे और हनुमान चालीसा का पाड रोज़ करे।
-ज्योतिषी शिवम गोयल
(कुंडली एवं हस्तरेखा विशेषज्ञ)
मोबाइलः 9413247699 ट्विटरः @AstrologerSS8

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)