फिर लगी आग… डोबाल का दौरा… गोली मारने का आदेश

-कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में खोले गए दिल्ली मेट्रो के द्वार
-बुधवार की सुबह फिर लगाई टायर मार्केट में आग

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
उत्तर पूर्वी दिल्ली में सोमवार से शुरू हुआ हिंसा का दौर बुधवार को भी जारी है। गोकलपुर टायर मार्किट में एक बार फिर आग लगा दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। दूसरी ओर इस हिंसा में मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। बुधवार तक मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 22 तक पहुंच गया । बताया जा रहा है कि विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे घायलों की संख्या बढ़कर 250 से ऊपर पहुंच गई है।
उत्तर पूर्वी दिल्ली में तीन दिन की भीषण हिंसा के बाद बुधवार को हालात कुछ सामान्य हुए हैं। बुधवार की सुबह दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशन खोल दिए गए हैं। सीएए के विरोधियों और जाफराबाद-मौजपुर में रास्ता रोके जाने से नाराज लोगों के बीच रविवार से भड़की हिंसा ने मंगलवार को उग्र रूप धारण कर लिया था। सबसे ज्यादा हिंसा मौजपुर और कर्दमपुरी में हुई। यहां सीएए के विरोधियों के हुड़दंग से परेशान लोगों के बीच खुलेआम फायरिंग हुई।
एनएसए अजीत डोबाल ने स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली में अराजकता नहीं होने दी जाएगी। असके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस को फ्री हैंड दिया गया है। बता दें कि एनएसए अजीत डोभाल को दिल्ली हिंसा को नियंत्रण में लाने का प्रभार दिया गया है। वह स्थिति के बारे में पीएम और मंत्रिमंडल को जानकारी देने जा रहे हैं। पुलिस को कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में दंगाईयों को देखते ही गोली मारने की छूट दी गई है।
डोभाल ने किया दौरा
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने मंगलवार की रात को हिंसाग्रस्त सीलमपुर, जाफराबाद और दूसरे इलाकों का दौरा किया। वहां उन्होंने विभिन्न समुदायों के नेताओं से भी बातचीत की थी। वह प्रधानमंत्री और कैबिनेट को दिल्ली के हालात के बारे में जानकारी देंगे।
एसएन श्रीवास्तव को कमान
गृह मंत्रालय ने कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के डीजी ट्रेनिंग एसएन श्रीवास्तव को सौंपी दी है। उन्हें दिल्ली में विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) बनाया गया है। दूसरी ओर गाजियाबाद से दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है।
एक हजार से ज्यादा राउंड फायरिंग
पुलिस से जुड़े सूत्र बताते हैं कि उत्तरी पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान एक हजार से ज्यादा राउंड फायरिंग की गई है। सबसे ज्यादा हिंसा मौजपुर और कर्दमपुरी इलाकों में हुई है। यहां सीएए के विरोधी और उनकी मनमानी से परेशान लोगों के बीच खुलेआम फायरिंग होते दिखी।
दर्ज की गईं अब तक 11 एफआईआर
आंदोलन के नाम पर हिंसा फैलाने के मामले में दिलली पुलिस ने अब तक 11 एफआईआर दर्ज की हैं। पुलिस ने कहा है कि उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि हिंसा के दौरान अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है।
नोएडा-दिल्ली सीमा पर शराब की दुकानें बंद
दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदेश दिया है कि गौतम बुद्ध नगर से सटी दिल्ली की सीमाओं से 3 किलोमीटर के दायरे में शराब की सभी दुकानें 26 फरवरी को बंद रहेंगीं। यह आदेश हिंसा और तनाव के ताजा हालातों को देखते हुए जारी किया गया है।