विजय गोयल, शैलजा और वोरा का पूरा हुआ कार्यकाल

-17 राज्यों की 55 सीटों पर होना है चुनाव
-राज्यसभा के लिए होगा 26 मार्च को चुनाव

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली के आठवें सांसद कहे जाने वाले विजय गोयल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। उनके साथ कांग्रेस नेता मोती लाल वोरा, कुमारी शैलजा और आरपीआई के रामदास अठावले का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। कार्यकाल पूरा होने वालों में उपसभापति हरिवंश, प्रेम चंद गुप्ता व तिरूचि शिवा के नाम भी शामिल हैं। आने वाली 26 मार्च को 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है। इन सभी नेताओं का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो रहा है।
भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की इन सीटों के लिए चुनाव कराने का शेड्यूल तैयार कर लिया है। चुनाव की अधिसूचना छह मार्च को जारी की जाएगी। 13 मार्च को नामांकन किए जाएंगे और 16 मार्च को नामंकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापस लेने की तारीख 18 मार्च निर्धारित की गई है।
बता दें कि महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को पूरा हो जाएगा। जबकि जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश के संदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को खत्म होगा। मेघालय से चुनकर आए सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो रहा है।
आने वाली 26 मार्च को महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार, तमिलनाडु की छह, पश्चिम बंगाल की पांच, आंध्र प्रदेश की चार, तेलंगाना की दो, असम की तीन, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की दो, गुजरात की चार, हरियाणा की दो, हिमाचल की एक, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन और मेघायल की एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा
बदलेगा मध्य प्रदेश का आंकड़ा
मध्यप्रदेश की तीन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हो रहा है। इनमें से कांग्रेस के एक सांसद दिग्विजय सिंह और बीजेपी के दो प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया शामिल हैं। लेकिन इस बार मामला उलटा है। दो सौ तीस सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजयी हो सकते हैं। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की कुल 11 सीट हैं।