हाईप्रोफाइल सीटों पर सबकी निगाहें

टीम एटूजैड/नई दिल्ली

राज्य की कई ऐसी हाईप्रोफाइल सीटें हैं, जिनके ऊपर सभी की नजरें रहेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम वीवीआईपी सीटों पर जनता की नजर बनी हुई है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है। कुल सात चरणों में मतदान होगा और और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। मतगणना 23 मई को होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट पर अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट अमेठी और सोनिया गांधी की रायबरेली सीट पर वोटिंग छह मई को होनी है। आजमगढ़ सीट जिसे मुलायम सिंह यादव ने बरकरार रखा था वहां चुनाव 12 मई को होगा। लखनऊ में भी मतदान छह मई को होगा, यहां से 2014 में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह चुने गए थे। इसी तरह हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान भी छह मई को होगा इसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करते हैं। वडोदरा और पुरी में मतदान 23 अप्रैल को होगा। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी वाराणसी के अलावा वडोदरा से भी चुने गए थे। माना जा रहा है कि इस बार पुरी वह दूसरी सीट होगी, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि भाजपा की से इस मामले में कोई अधिकज प्रतिक्रिया नहीं आई है।
पीलीभीत मेनका गांधी और गांधीनगर से आडवाणी
बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की सीट गांधीनगर पर मतदान 23 अप्रैल को होगा, इसी दिन पीलीभीत सीट पर भी मतदान होगा। इस सीट से केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी चुनाव जीतकर आई थीं। मेनका गांधी के बेटे वरुण गांधी की संसदीय सीट सुल्तानपुर के लिए 12 मई को मतदान होगा।
मुलायम और डिंपल की सीट
मैनपुरी सीट के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा, जो कि समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की परंपरागत सीट है। इस सीट से 2014 में भी वह जीते थे, इसके अलावा मुलायम सिंह 2014 में आजमगढ़ सीट से भी चुनाव जीते थे, जिसे उन्होंने बरकरार रखा था। आजमगढ़ सीट के लिए 12 मई को मतदान होगा। कन्नौज सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ेंगी। वह इसी सेट से 2014 में भी चुनाव जीती थीं। यहां 29 अप्रैल को मतदान होगा।
विदिशा सीट पर 12 मई को मतदान
मध्य प्रदेश की विदिशा सीट के लिए दिल्ली के साथ 12 मई को मतदान होगा। यहां से सुषमा स्वराज सांसद हैं। हालांकि इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। भाजपा की तेजतर्रार नेता उमा भारती की संसदीय सीट झांसी और पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की संसदीय सीट कानपुर के लिए मतदान 29 अप्रैल को होगा। कांग्रेस के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना सीट के लिए भी 12 मई को मतदान होगा।
अमृतसर सीट पर रहेगी नजर
अमृतसर सीट के लिए मतदान अंतिम चरण में 19 मई को होगा। यहां से केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली 2014 में लोकसभा चुनाव हार गए थे। चुनाव मतदान की प्रक्रिया सात चरणों के तहत करीब डेढ़ महीने तक चलेगी। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को और आखिरी व सातवें चरण का मतदान 19 मई को होना है। मतगणना 23 मई को होगी और इसी दिन चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।