आठ सीटों पर भारी… आप के बागी

-द्वारका, बदरपुर, माडल टाउन, चांदनी चौक, गांधी नगर, सीलमपुर, दिल्ली कैंट में बागियों से सामना
-बीजेपी, कांग्रेस, बसपा और एनसीपी ने दिया बागियों को टिकट, दो निर्दलीयों के साथ भी मुकाबला

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली विधानसभा चुनाव में कई दिलचस्प नजारे देखने को मिल रहे हैं। यहां विधानसभा की आठ सीटों पर आम आदमी पार्टी को अपने ही बागियों का सामना करना पड़ रहा है। आम आदमी पार्टी ने अपने मौजूदा 45 विधायकों को मैदान में उतारा है। जबकि पार्टी ने अपने 16 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं। आप ने अपने चार बागियों को पहले ही पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। अब नए और पुराने बागी मिलकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का सिरदर्द बढ़ा रहे हैं।
कांग्रेस और बीजेपी ने आम आदमी पार्टी के दो पुराने बागियों को टिकट दिया है। कांग्रेस ने चांदनी चौक से अलका लांबा और द्वारका से आदर्श शास्त्री के नाम शामिल हैं। हालांकि आम आदमी पार्टी ने भी द्वारका से कांग्रेस के बागी विजय मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी ने माडल टाउन से आप के बागी कपिल मिश्रा और गांधी नगर से अनिल वाजपेयी को अपना उम्मीदवार बनाया है। नए बागियों में आप विधायक नारायण दत्त शर्मा, कमांडो सुरेंद्र सिंह, जगदीप सिंह और हाजी इशराक खान के नाम शामिल हो गए हैं।
बिजवासन से आप विधायक रहे कर्नल देवेंद्र सेहरावत और बवाना से आप विधायक रहे वेद प्रकाश को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है। दोनों ही नेताओं ने आप छोड़कर कमल का दामन थामा था। यहां यह जानना भी जरूरी है कि वेद प्रकाश विधायक पद से इस्तीफा देकर बवाना सीट से बीजेपी के टिकट पर उपचुनाव लड़ चुके हैं। वेदप्रकाश आम आदमी पार्टी के सामने हार गए थे।
कैंट में एनसीपी से सुरेंद्र मैदान में
टिकट कटने के बाद दिल्ली कैंट से आप विधायक सुरेंद्र सिंह ने नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा देकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का दामन थाम लिया। उन्होंने एनसीपी के टिकट पर आप उम्मीदवार वीरेंद्र कादियान के सामने ताल ठोक दी है। हालांकि आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने डैमेज कन्ट्रोल के लिए सुरेंद्र सिंह को अपने साथ बैठाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में संदेश देने की कोशिश की थी कि वह पार्टी से नाराज नहीं हैं।
बदरपुर में बसपा से एनडी शर्मा मैदान में
दिल्ली की बदरपुर सीट से विधायक रहे एनडी शर्मा का टिकट भी आम आदमद पार्टी ने काट दिया है। इसके बाद शर्मा ने बसपा का दामन थाम लिया है। बसपा ने एनडी शर्मा को बदरपुर सीट से ही चुनावी मैदान में उतारा है। आप ने यहां से रामसिंह नेताजी को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि एनडी शर्मा ने टिकट कटने पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया पर 10 करोड़ रुपये लेकर टिकट बेचने का आरोप लगाया था।
निर्दलीय बतौर ताल ठोंक रहे दो विधायक
हरि नगर सीट से विधायक जगदीप सिंह का टिकट काटकर आम आदमी पार्टी ने राजकुमारी ढिल्लन को मैदान में उतारा है। इसके चलते जगदीप सिंह बागी हो गए हैं और निर्दलीय बतौर नामांकन करके चुनावी मैदान में उतर गए हैं। इस सीट पर कांग्रेस ने सुरेंद्र सेतिया और बीजेपी ने तेजिंदर सिंह बग्गा को अपना उम्मीदवार बनाया है। यही हाल सीलमुर सीट का है। यहां से विधायक हाजी मोहम्मद इशराक का टिकट आप ने काट दिया है। इसके चलते हाजी इशराक ने पार्टी के साथ बगावत कर दी है और वह निर्दलीय प्रत्याशी बतौर पर मैदान में उतर पड़े हैं।