दिल्लीः ‘आनंद’ में नहीं राजकुमार… फिसड्डी साबित हुए BSP उम्मीदवार

-बीएसपी के सात में से एक भी उम्मीदवार की नहीं बची जमानत

शक्ति सिंह/नई दिल्लीः 04 जून।
साल 2024 के आम चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के हाथ बड़ी असफलता आई है। उत्तर प्रदेश (UP) में पार्टी का प्रदर्शन बहद शर्मनाक रहा है। वहीं दिल्ली (Delhi) में बीएसपी के सभी सातों उम्मीदवार अपनी जमानत गंवा चुके हैं। आम आदमी पार्टी (AAP) की सदस्यता और मंत्री पद छोड़कर बीएसपी में शामिल हुए राजकुमार आनंद भी ‘आनंद’ प्राप्त करने से कोसों दूर रहे हैं। पार्टी के हालात इस कदर खराब हैं कि उनकी जमानत तो जब्त हुई ही है, बल्कि वह दूसरे कई उम्मीदवारों से बहुत कम वोट हासिल कर सके हैं।
राजकुमार आनंद ने लोकसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी नेतृत्व के ऊपर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़़ दी थी। उन्होंने नई दिल्ली सीट से बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। परंतु उन्हें महज 5629 वोट ही हासिल हुए हैं। जबकि उनसे ज्यादा तो कई दूसरे उम्मीवार वोट हासिल करने में कामयाब रहे हैं, जिनकी ना तो कोई पहचान थी और नाही उनके पास चुनाव में खर्च करने के लिए पैसा था।
बीएसपी के उम्मीदवार भले ही कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हों और कोई भी उम्मीदवार 13 हजार का आंकड़ा भले ही न छू सका हो। परंतु खास बात है कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के हाथ मिलाकर चुनाव लड़ने की वजह से बीएसपी दिल्ली की सभी सातों सीटों पर तीसरे स्थान पर रही है।
बीएसपी को सबसे ज्यादा वोट उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर हासिल हुए हैं। इस सीट से बीएसपी के अशोक कुमार ने 12053 वोट हासिल किये हैं। वहीं नॉर्थ वेस्ट सीट से बीएसपी के विजय कुमार बौद्ध ने कुल 11997 वोट हासिल किये हैं। दक्षिणी दिल्ली सीट से बीएसपपी के अब्दुल बासित ने कुल 9861 वोट हासिल किये हैं।
चांदनी चौक सीट से बीएसपी ने अब्दुल कलाम आजाद को मैदान में उतारा था परंतु वह केवल 5829 वोट ही हासिल कर सके। पूर्वी दिल्ली सीट से बीएसपी उम्मीदवार वकार चौधरी 9197 और पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार विशाखा 7964 वोट ही हासिल कर पाये हैं।